सीईओ जिला पंचायत जशपुर की अध्यक्षता में मतदाताओं को जागरूक करने प्रशिक्षण सह बैठक हुई आयोजित

Advertisements
Advertisements

एक लाख से अधिक स्वीप संगीनी मतदाताओं को करेंगे जागरूक

शत् प्रतिशत मतदान करने की दिलाई गई शपथ

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के द्वारा जश-प्रण मतदाता जागरूक अभियान के तहत् शत् प्रतिशत मतदान हेतु स्व सहायता समूह को जिले में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओ को जागरूक करने के लिए कहा है। जिसके परिपालन में जिले की 13 हजार स्व सहायता समूह की महिलाओं से लगभग एक लाख से अधिक महिलाएं स्व-प्रेरित होकर जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करके मतदाताओं को जागरूक करेगें।

जश-प्रण मतदाता जागरूकता अभियान के तहत 2023 के विधान सभा निर्वाचन में मतदाताओं को जागरूक हेतु ग्रामों में महत्वपूर्ण गतिविधियां आयोजित करने के संबध में आज जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा स्वीप के नोडल अधिकारी श्री संबित मिश्रा की अध्यक्षता में प्रशिक्षण सह बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में जिले के स्वीप कार्यक्रम के सहायक नोडल अधिकारी श्री विनोद कुमार गुप्ता एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के सभी पी.आर.पी. उपस्थित थे। सीईओ श्री मिश्रा ने इस दौरान उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारियों को शत् प्रतिशत मतदान करने हेतु शपथ दिलाई।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी संबित मिश्रा ने सभी उपस्थित लोगों को सबसे पहले स्वीप का अर्थ समझाते हुए सभी को मतदान की प्रक्रिया में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने निर्देशित किया। उन्होंने सभी को मतदान प्रक्रिया को समझाने के लिए ग्राम स्तर पर विभिन्न गतिविधियां का आयोजन अनिवार्य रूप से करने का निर्देश दिया। ताकि  लोगों की भागीदारी अधिक से अधिक सुनिश्चित हो सके। उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कई गतिविधियों का सुझाव भी दिया। मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से उनके कर्तव्यों के बारे में जागरूक करना, ग्राम स्तर पर ग्रामवासियों के बीच चुनाव संवाद आयोजित करके मतदान के महत्व पर चर्चा करना। ग्राम में चुनाव पर पोस्टर और पैम्फलेट डिजाइन करने के लिए प्रतियोगिता आयोजित करने, इसके साथ ही ग्राम में मतदान के महत्व को बताने वाले पोस्टर दिवालों में बनवाकर  प्रसारित कर जागरूकता बढ़ाने जैसी गतिविधियां शामिल है। उन्होने कहा कि महिलाओं द्वारा यह प्रयास किया जावे कि ग्राम के प्रत्येक घर में मतदान जागरूकता संबंधी एक नारा अवश्य लिखा जावे ताकि ग्रामवासी मतदान के प्रति जागरूक हो। उन्होने बताया कि ग्रामवासियों को मतदान के महत्व को समझाने के लिए नाटक आयोजित कर पूरी प्रक्रिया की जानकारी देते हुए जागरूक किया जा सकता है। कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामवासियों के समक्ष  मतदान के नियमों की व्याख्या करें एवं मतदान करने की प्रक्रिया बताएं।समाज के वरिष्ठजनो से व्यक्तिगत अनुभवों को साझा करने के लिए आंमत्रित करे और लोगो को आम लोगों की मतदान से संबंधित कहानियॉ सुनवाये।

श्री मिश्रा ने कहा कि ग्राम स्तर पर ग्रामवासियों की मतदान जागरूकता रैली आयोजित करें। प्रभात फेरी भी निकालें जिसमें मतदान जागरूकता से संबंधित नारे लिए तख्तियां भी साथ में रहे। ग्रामवासियों को मतदान से संबंधित लक्ष्य को पूरा करने के लिए और भी अन्य गतिविधियॉ आयोजित करें जैसे रंगोली बनाना, मेहंदी प्रतियोगिता  आदि का आयोजन कर अपने स्तर से पुरस्कृत भी करे। बैठक में लोगो को नोटा की जानकारी भी मतदाताओं को देने की बात कही गई। जिले के मतदाता जो किसी कारण वर्तमान में बाहर है उन्हें मतदान दिवस को मतदान अवश्य करने हेतु बुलाने हेतु फोन से  अथवा पत्र के माध्यम से आंमत्रित करने को कहा गया। बैठक में कहा गया कि  लोगो से संवाद करे और मतदान के प्रति  लोगों को जागरूक करें । उन्होंने  ग्रामवासियों को प्रेरित करते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से भी मतदाता जागरूकता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!