जशपुर है तैयार, चुनई तिहार पर शत प्रतिशत मतदान के लिए संकल्प, स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत कैंपस एम्बेसडर्स का प्रशिक्षण सम्पन्न

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

राज्य निर्वाचन कार्यालय के दिशा-निर्देश तथा जिला पंचायत सीईओ एवं जिला स्वीप नोडल अधिकार श्री संबित मिश्रा के मार्गदर्शन जिले में चल रहे स्वीप कार्यक्रम जश-प्रण के तहत् उच्च शैक्षणिक संस्थाओं के कैंपस एम्बेसडर एवं प्रोफेसर नोडल अधिकारी (स्वीप) का जिला स्तरीय ऑनलाईन प्रशिक्षण गूगल मीट के माध्यम से सम्पन्न हुआ ।

स्वीप कार्यक्रम के सहायक नोडल अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता ने प्रशिक्षण में मतदाता जागरूकता हेतु चलाये जा रहे स्वीप कार्यक्रम का परिचय देते हुए इसके उद्देश्य एवं उपलब्धि बताई। प्रशिक्षण में कैंपस एम्बेसडर के कार्यों एवं दायित्वों पर प्रकाश डालते हुए मतदान केन्द्रों पर सुनिश्चित की जाने वाली मूलभूत सुविधाओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी प्रदान की। 

स्वीप कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाले प्रमुख गतिविधियों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण में सुगम मतदान प्रारूप 6, 7 एवं 8 को ऑनलाईन, ऑफलाईन भरने की विधि के साथ वोटर हेल्पलाईन मोबाईल एप तथा  वरिष्ट एवं दिव्यांग मतदाताओं के सहयोग हेतु प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एन.एस.एस., एन.सी.सी., स्काऊट गाईड के स्वयंसेवकों की नियुक्ति के संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए ई.व्ही.एम. एवं व्ही.व्ही. पेट मशीन की तथा निर्वाचन साक्षरता क्लब के बारे बताया।

श्री गुप्ता द्वारा महाविद्यालय कैम्पस में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को एवं युवा मतदाता जो पहली बार मतदान करने जा रहे हैं को अनिवार्य रूप से मतदान करने हेतु प्रेरित करने की बात कही गई। उन्होंने सभी को कहा कि वे अपने परिजनों के साथ अपने ग्राम के सभी मतदाताओं को प्रेरित करें कि मतदान दिवस को सभी स्वस्फूर्त मतदान करने हेतु प्रेरित करें । उन्होंने कहा कि निर्वाचन में महिलाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण होती है। सभी महिला मतदाताओं को विशेष रूप से मतदान में भाग लेने हेतु जागरूक करें। श्री गुप्ता ने सभी कैंपस एम्बसेडरों एवं महाविद्यालय के नोडल अधिकारी स्वीप से कहा कि प्रत्येक मतदाता को इस बात के लिए जागरूक करें कि वो बिना किसी डर भय के  अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

श्री गुप्ता ने कहा कि आप सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी लोगो को स्वीप गतिविधियों से जोड सकते है। सभी को एक भी मतदाता न छूटे इस उद्वेश्य को लेकर कार्य करना है। विभिन्न अवसर पर लोगो को मतदान हेतु शपथ दिलाते रहना है और सोशल मिडिया का उपयोग कर मतदाताओं  को जागरूकता करने हेतु कार्य  करते रहना है। विद्यालय स्तर के बच्चों के माध्यम से  उनके परिजनों को मतदान करने की अपील करवाई जा सकती है। ग्रामींण स्तर पर आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं स्व सहायता समूह की महिलाओं के माध्यम से ग्रामवासियों को जागरूक किया जा सकता है। प्रशिक्षण में आदर्श आचार संहिता, मतदान दिवस के दिन मतदान केंद्रों में आवश्यक सुविधा, वर्ष में चार महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में भी बताए गया  जब कोई मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकता है अथवा संशोधन करवा सकता है। प्रशिक्षण में ईवीएम के बारे में भी बताया गया और मतदान की प्रक्रिया को भी संक्षिप्त में समझाया गया। इस प्रशिक्षण में स्वीप कार्यक्रम के सभी महाविद्यालय के कैंपस एम्बेसडर, महाविद्यालय के नोडल अधिकारी स्वीप ,स्वीप कार्यक्रम के सदस्य संजीव शर्मा, अवनिश पाण्डेय सम्मिलित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!