सीजन टिकट बनाना हुआ आसान : यूटीएस ऑन मोबाइल एप से करें मासिक सीजन टिकट जारी एवं नवीनीकरण

Advertisements
Advertisements

स्टेशनों में हेल्प-डेस्क का प्रावधान कर यात्रियों को दिया जा रहा है परामर्श

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करने, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देने, पेपरलेस टिकटिंग में वृद्धि हेतु तथा यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना टिकट खरीद सकें, इसी उद्देश्य से रेलवे प्रशासन द्वारा घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग व मासिक सीजन टिकट बनाने हेतु यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सुविधा प्रदान की गई है। अनारक्षित व सीजन टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री अपने मोबाइल पर इस ऐप को डाउनलोड करके वांछित गाड़ी में यात्रा के लिए घर बैठे अनारक्षित टिकट बना सकते हैं । साथ ही रोजाना यात्रा करने वाले छात्र- छात्राओं, अलग –अलग क्षेत्रों में कार्य करने वाले कर्मचारियों, सरकारी व प्राइवेट उपक्रम में नौकरी करने वाले, व्यापारी भी अनुमत दूरी (150 किमी) तक का मासिक सीजन टिकट इस यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सहायता से आसानी से जारी कर सकते है ।

इस एप को बिना लाइन लगाये घर बैठे सभी स्टेशनों का अनारक्षित टिकट की बुकिंग, मासिक सीजन टिकट का नवीनीकरण एवं प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग हेतु विशेष रूप से तैयार किया गया। यह एप स्टेशन परिसर से 25 किमी की दूरी तक कार्य करती है। टिकट के भुगतान हेतु R-वालेट रिचार्ज पर 03 प्रतिशत का अतिरिक्त बोनस की सुविधा भी उपलब्ध है | इस एप के माध्यम से बिना बुकिंग काउंटर में गए घर बैठे स्वयं अपने मोबाइल में अनारक्षित टिकट के साथ मासिक सीजन टिकट जारी एवं नवीनीकरण भी आसानी से कर सकते है । इस एप के द्वारा पेपरलेस टिकट जारी होता है जो को पर्यावरण को साफ रखने में भी मदद करता है।

इस एप का व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु वरि.मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री विकास कुमार कश्यप के मार्गदर्शन में वाणिज्य विभाग के पर्यवेक्षकों व कर्मचारियों की टीमों द्वारा विशेष अभियान निरंतर जारी है | सभी स्टेशनों में हेल्प-डेस्क स्थापित कर टिकट चेकिंग व बुकिंग स्टाफ द्वारा यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी देकर जागरूकता फैलाई जा रही है | साथ ही बैनर, पम्पलेट एवं उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की विस्तृत जानकारी प्रसारित की जा रही है, जिससे यात्रीगण इस सुविधा का सरलता के साथ उपयोग कर इसका लाभ उठा सकें | बिना लाइन लगे रेल टिकट लेने का यह साधन रेल यात्रियों के बीच लोकप्रिय हो रहा है । काफी संख्या में लोग अपने मोबाइल में इस एप को डाउनलोड कर रहे है।

यूटीएस मोबाइल ऐप द्वारा अनारक्षित व सीजन टिकट बुक करने के तरीके –

• गूगल प्ले स्टोर, एप्पल स्टोर से यूटीएस मोबाइल ऐप डाउनलोड करें तथा रजिस्ट्रेशन हेतु साइन अप करें।

• लॉगिन आई.डी. मोबाइल नं. रजिस्टर्ड करें तथा मेसेज के द्वारा प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।

• टिकटों के प्रकार का चयन करें। (यात्रा टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा यात्रियों की संख्या)

• टिकट के भुगतान हेतु R-Wallet का उपयोग करें। R-Wallet को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यू.पी.आई, अथवा यू.टी.एस. काउण्टर द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है । R-Wallet रिचार्ज पर 03 प्रतिशत बोनस भी प्राप्त होता है|

• R-Wallet के अलावा QR कोड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यू.पी.आई द्वारा भी भुगतान किया जा सकता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!