कुनकुरी नगर में नहाय खाय विधि के साथ सूर्योपासना का महापर्व छठ व्रत प्रारंभ, गली गली गूंज रहे छठ माईं के गीत

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी/जशपुर

कुनकुरी. अंचल के साथ नगर में छठ पूजा महापर्व की तैयारियां घर घर में प्रारंभ हो गई है और गली गली में छठ माई के गीत गूंज रहे है. भगवान भास्कर की आराधना के इस महापर्व का शुभारंभ इस वर्ष व्रतियों द्वारा शुक्रवार को नहाय खाय की विधि पूर्ण कर पवित्रता के साथ प्रारंभ किया गया. इसमें व्रतियों द्वारा नहा धोकर पवित्र होकर चूल्हे में लकड़ी की आग पर लौकी की सब्जी, चनादाल, भात का प्रसाद बनाकर ग्रहण किया गया.

दूसरे दिन आज शनिवार को व्रत के अन्तर्गत खरना की विधि सम्पन्न की जा रही है, जिसमें गुड़ चावल से बनी खीर का प्रसाद पहले व्रती ग्रहण करेंगें फिर परिजन एवं मिलने जुलने वाले इस प्रसाद को प्राप्त करेंगें. कल रविवार को व्रतधारी दिन भर उपवास रखकर सायं अस्ताचलगामी सूर्यदेव को अर्घ्य देंगें. सोमवार को प्रातः उगते सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए पूजन दर्शन के साथ व्रत सम्पन्न करते हुए ठकुआ, मौसमी फल आदि का प्रसाद श्रद्धालुओं को वितरित किया जायेगा.

सोमवार की प्रातः उदित होते सूर्यदेव को अर्घ्य देकर पूजन, हवन, आरती के साथ व्रत का पारण किया जायेगा. इस अवसर पर छठ पूजा के लिये हजारों की संख्या में व्रतियों एवं श्रद्धालुओं की भीड़ घाटों पर इकट्ठा होगी. धार्मिक, सामाजिक संगठनों एवं व्यक्तियों द्वारा भी आयोजन में सुविधा प्रदान करने हेतु सहयोग किया जा रहा है. परिवार की कुशलता एवं मन्नतो की पूर्ति के लिये किये जाने वाले इस व्रत एवं महापर्व के प्रति श्रद्धालुओं की अपार श्रद्धा है तथा इस व्रत के पालन में पवित्रता का विशेष ध्यान रखा जाता है.

छठ पूजा के लिये घाट एवं मार्ग हो रहे तैयार

भगवान भास्कर की आराधना के महापर्व छठ पर्व के आयोजन के लिये स्थानीय जलाशय पर साफ सफाई का कार्य नगर पंचायत एवं स्थानीय छठ पूजा समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा कराया जा रहा है. सूर्यषष्ठी को आयोजित होने वाले आयोजन के अन्तर्गत अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को एवं दूसरे दिन उदित होते सूर्यदेव को अर्घ्य देने के लिये एवं दर्शन पूजन के लिये व्रतियों के साथ श्रद्धालु भारी संख्या में सम्मिलित होते है. व्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये स्थानीय जलाशय के घाटों एवं मार्गो की साफ सफाई के साथ रोशनी एवं सजावट आदि का व्यापक प्रबंध किया जा रहा है. जिससे श्रद्धालु इस आयोजन को सुविधापूर्वक सम्पन्न कर सकें.

छठ पर्व के अन्तर्गत सम्पन्न हो रही खरना की विधि, श्रद्धालुओं ले रहे खीर का प्रसाद

आज शनिवार को खरना की विधि पवित्रता के साथ सम्पन्न की जा रही, जिसमें खीर का प्रसाद व्रतियों द्वारा ग्रहण करने के बाद श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरण किया जा रहा है। रविवार को दिन भर उपवास रखकर सायं अस्ताचलगामी सूर्यदेव को अर्घ्य दिया जायेगा. छठ पूजा का मुख्य आयोजन स्थानीय जलाशय एवं नदियों के घाटों पर सम्पन्न होगा.  

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!