विधानसभा निर्वाचन 2023 : मतगणना कार्य रविवार 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाऊसिंग कार्पोरेशन बसंतपुर कैम्पस राजनांदगांव स्थित मतगणना केन्द्र में किया जाएगा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए मतगणना कार्य रविवार 3 दिसम्बर 2023 को सुबह 8 बजे से छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाऊसिंग कार्पोरेशन बसंतपुर कैम्पस राजनांदगांव स्थित मतगणना केन्द्र में किया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएंगे तथा ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना की जाएगी। हर विधानसभा के लिए 2-2 टेबल कुल 8 टेबल पोस्टल बैलेट की गणना के लिए लगाए जाएंगे। सामान्य प्रेक्षक, रिटर्निंग आफिसर, अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम सुबह 7 बजे खोला जाएगा। सुबह 8 बजे से मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा। कलेक्टर श्री डोमन सिंह के मार्गदर्शन में मतगणना कार्य के लिए मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट एवं ईटीबीपीएस की मतगणना की जाएगी। उसके आधे घंटे के बाद ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना की जाएगी। प्रत्येक टेबल पर एक गणना प्रेक्षक, एक गणना सहायक, एक माईक्रोआब्र्जवर की नियुक्ति की गई है। मतगणना स्थल में मीडिया प्रतिनिधियों के लिए एक मीडिया सेंटर तथा उदघोषक कक्ष रहेगा। अधिकारियों-कर्मचारियों का प्रशिक्षण 28 नवम्बर 2023 को तीन पालियों में होगा। 2 दिसम्बर 2023 को मतगणना स्थल पर सुबह 11 बजे से रिहर्सल होगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खेमलाल वर्मा ने बताया कि मतगणना कार्य में 384 अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ईव्हीएम लाने एवं ले जाने के लिए भृत्य की ड्यूटी लगाई गई है। 72 कर्मचारियों की ड्यूटी ईव्हीएम लाने एवं ले जाने के लिए लगाई गई है। उल्लेखनीय है कि मतगणना हाल में रिटर्निंग अधिकारी एवं प्रेक्षक के अतिरिक्त किसी को भी मोबाईल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। निर्वाचन अभिकर्ताओं को हाल में घुमने की अनुमति नहीं होगी। अभ्यर्थी के स्थान पर केवल एक व्यक्ति या अभ्यर्थी या अभिकर्ता टेबल पर उपस्थित होना चाहिए। पुलिसकर्मी मतगणना हाल के द्वार पर तैनात रहेंगे। रिटर्निंग अधिकारी के अनुमति के बिना कोई भी व्यक्ति हाल में प्रवेश या निकासी नहीं कर सकता। मतगणना केन्द्र में कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!