साइबर अवेयरनेस : एनसीसी कैडेट्स को साइबर सेल की टीम ने दी साइबर अपराधों से बचाव की जानकारी….

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, रायगढ़

एसएसपी सदानंद कुमार व एडिशनल एसपी संजय महादेवा के दिशा निर्देशन एवं सायबर सेल पर्यवेक्षण अधिकारी श्री दीपक मिश्रा के मार्गदर्शन पर समय-समय पर सायबर सेल की टीम द्वारा छात्रों एवं आमजनों को सायबर अपराधों के प्रति जागरूक किये जाने का कार्य किया जा रहा है । इसी क्रम में आज दिनांक 10.12.2023 को आईटीआई कॉलेज चक्रधरनगर में एनसीसी कैंप में शामिल होने वाले कैडेट्स के लिये साइबर सेल की टीम द्वारा “साइबर अवेयरनेस” कार्यक्रम आयोजित किया गया था ।

आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक सुखनंदन पटेल एवं प्रधान आरक्षक दुर्गेश सिंह द्वारा एनसीसी कैडेट्स को साइबर क्राइम, पोक्सो एक्ट व विविध अपराधों एवं उनके बचाव के संबंध में जानकारी दिया गया है । कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स को वर्तमान समय में प्रचलित साइबर क्राइम के जरिये होने वाले फाइनेंशियल फ्रॉड, एटीएम फ्रॉड, कॉल स्पूफिंग, सोशल मीडिया प्लेटफार्म से होने वाली ठगी के विषय में जानकारी दी गई और उन्हें साइबर अपराधों के प्रति संवेदनशील रहने कहा गया ।

टीआई सुखनंद पटेल द्वारा कैडेट्स को पोक्सो एक्ट के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देकर उन्हें बताया गया कि बच्चों के साथ यौन अपराधों में उनका यौन-शोषण, यौन उत्पीड़न एवं पोर्नोग्राफी भी शामिल है । पोक्सो एक्ट में कड़ी सजा का प्रावधान है, उन्हें चाइल्ड पोर्नोग्राफी के विषय में जानकारी देकर बच्चों से संबंधित कंटेंट सोशल मीडिया पर शेयर करते समय सावधानी बरते कहा गया ।

साइबर क्राईम के संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि ठग उन्हें कोई प्रलोभन या डर दिखाकर फ्रॉड को अंजाम देते है इसलिए समझना चाहिए कि साइबर अपराध होता क्या है और इससे बचने के उपाए क्या है ।  कैडेट्स को बताया गया कि सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल लॉक रखे, किसी अंजान व्यक्ति से चैटिंग से बचें । ऑनलाइन स्कीम और लॉटरी पर भरोसा नुकसानदायक हो सकता है, पार्ट टाइम जॉब, वर्क फॉर होम, ऑनलाइन टास्क जैसे जॉब देने के नाम पर फ्रॉड निजी डॉक्यूमेंट शेयर ना करने और किसी भी तरीके से धनराशि भेंजे । साइबर फ्रॉड होने पर तत्काल 1930 हेल्पलाइन पर शिकायत करने के लिए अवगत कराया गया और कार्यक्रम में बताये गये उपाए अपने रिस्तेदारों व दोस्तों से शेयर करने कहा गया है । आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में निरीक्षक सुखनंदन पटेल, प्रधान आरक्षक दुर्गेश सिंह, आरक्षक सुरेश सिदार, नरेश रजक, महिला आरक्षक मेनका चौहान शामिल रही ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!