नगरीय निकाय के अधिकारियों को खाद बनाने में प्रगति लाने जशपुर कलेक्टर के सख्त निर्देश, कार्य में प्रगति नहीं दिखी तो होगी कार्यवाही

Advertisements
Advertisements

समूह की महिलाओं को सामग्री बनाने के लिए अच्छे प्रशिक्षण केन्द्रों से प्रशिक्षण दिलाए

मनरेगा के अन्तर्गत ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य स्वीकृत करके लोगों रोजगार दे

नर्सरी में पौधे तैयार करने के लिए कहा गया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मनरेगा के कार्य नरवा, गरवा, गुरूवा, बाड़ी योजना, गौठानों में किए जा रहें मल्टीएक्टीविटी, ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय के गौठानों में गोबर खरीदी, खाद निर्माण की प्रगति और खाद की उपलब्धता की विस्तार से समीक्षा की गई। उन्होंने नगरीय निकाय में खाद निर्माण के धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए सभी नगरीय निकाय के अधिकारियों को खाद बनाने में तेजी लाने के निर्देश सख्त दिए हैं। उन्होंने कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि कार्य में प्रगति नहीं दिखी तो संबंधित अधिकारी के ऊपर कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्णा कुमार जाधव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के अधिकारी और जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने 08 विकासखण्डों में मल्टीएक्टीविटी के लिए जिन गौठानों का चयन किया गया है वहॉ अधिक से अधिक स्व-सहायता समूह की महिलाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण देने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि मार्केट में लोगों की मांग और समूह को जिस कार्य से ज्यादा मुनाफा हो सके ऐसे कार्यो को प्राथमिकता से शामिल करें, हाथ से बनाने वाले सामग्री लैंटाना, छिन्द कांसा से टोकरी बनाने, बांस की सामग्री सहित अन्य सामग्री बनाने के लिए समूह की महिलाओं को रांची या राज्य के बहार अच्छे प्रशिक्षण केन्द्र में भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत् सभी गौठानों में बकरी शेड, मुर्गी शेड, गाय पालन के लिए शेड बनाने के निर्देश दिए हैं और ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य स्वीकृत करके अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए कहा गया है।

कलेक्टर ने वनमण्डलाधिकारी और उद्यान अधिकारी को स्कूल, आश्रम-छात्रावास और रोड़ किनारे-किनारे पौधे लगाने के लिए नर्सरी में पौधे तैयार करने के लिए भी कहा गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!