केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत मंडपम में प्रदान किया ‘अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार’ : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के दो रेलवे कर्मवीर हुए सम्मानित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, बिलासपुर

केंद्रीय रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने कल दिनांक 15 दिसंबर 2023 को देश भर के विभिन्न जोनों/मंडलों, उत्पादन इकाइयों और रेलवे पीएसयू के 100 रेलवे कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ‘अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार’ (एवीआरएसपी) से सम्मानित किया, जिसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के दो रेलकर्मी  श्री अमिताभ चौधरी,वरिष्ठ अनुभाग अभियंता, पीपी यार्ड, भिलाई तथा श्री प्रमोद कुमार, आरक्षक, रेलवे सुरक्षा बल, गोंदिया शामिल थे। उन्होंने रेलवे कर्मचारियों के बीच उत्कृष्ट सेवाएँ एवं सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए 21 शील्ड भी प्रदान कीं, जिसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को बेस्ट ट्रांसपोर्टेशन के बेहतर प्रबंधन हेतु “ट्राफिक ट्रांसपोर्टेशन शील्ड” तथा रॉलिंग स्टॉक के बेहतर प्रबंधन के लिए बेस्ट ‘रॉलिंग स्टॉक शील्ड’से सम्मानित किया गया । पुरस्कार/शील्ड नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में आयोजित 68वें रेलवे सप्ताह केंद्रीय समारोह में प्रदान किए गए। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ और सदस्य, जोनल रेलवे के महाप्रबंधक और रेलवे की उत्पादन इकाइयों और रेलवे के सार्वजनिक उपक्रमों के प्रमुख उपस्थित थे।

रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष सुश्री जया वर्मा सिन्हा ने अपने स्वागत भाषण में पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि “इन सभी पुरस्कार विजेताओं की उत्कृष्टता और प्रतिबद्धता रेलवे को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही है”। उन्होंने कहा, “रेलवे भारत को ‘विकसित भारत’ या एक विकसित राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

पुरस्कार प्रदान करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए, केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने पुरस्कार विजेताओं को उनके असाधारण कार्य और प्रयास के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि ”रेलवे से लोगों की उम्मीदें अब पूरी हो रही हैं। पीएम अक्सर कहते हैं कि यह रेलवे का स्वर्णिम काल है और इसके पीछे आप सभी की ताकत है। सभी रेलवे कर्मचारियों की यह प्रतिबद्धता हर किसी को गर्व महसूस कराती है कि हम सभी अपने देश के लिए ऐसा कर रहे हैं। रेलवे के बुनियादी ढांचे को रिकॉर्ड गति और पैमाने पर विकसित किया जा रहा है। उन्होने आगे कहा कि सभी रेलवे कर्मचारी एक बहुत ही प्रतिबद्ध, समर्पित टीम का हिस्सा हैं जो राष्ट्र के विकास के लिए काम करना जारी रखेंगे। आप सभी राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दे रहे हैं और मुझे आशा है कि आप भविष्य में भी इसी तरह इसी दक्षता, प्रेरणा और समर्पण के साथ काम करते रहेंगे।

रेलमंत्री के द्वारा ‘अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार’ (एवीआरएसपी) सम्मानित होने वाले दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के श्री अमिताभ चौधरीवरिष्ठ अनुभाग अभियंता, पीपी यार्ड, भिलाई ने अपने कर्तव्य का भलीभाँति निर्वहन करते हुए लगभग 2500 वैगन में तय सीमा से पहले ट्विन पाइप जैसे जटिल कार्य को पूरा किया जो कि संरक्षित रेल परिचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।विभिन्न लक्षयबद्ध कार्यो को  सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए उन्हें ‘अतिविशिष्ट रेल सेवा’ पुरस्कार  से सम्मानित किया गया ।

इसी प्रकार रेलमंत्री के द्वारा ‘अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार’ (एवीआरएसपी) सम्मानित होने वाले दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के प्रमोद कुमार, आरक्षक, रेलवे सुरक्षा बल, गोंदिया ने अपने कर्तव्य का भलीभाँति निर्वहन करते हुए स्टेशन में ड्यूटी के दौरान दो अलग-अलग घटनाओं में ट्रेनों में चढ़ने के दौरान गिरने वाले 3 यात्रियों की जान बचाई । उनके द्वारा कर्तव्य के सर्वोच्च निर्वहन के लिए उन्हें ‘अतिविशिष्ट रेल सेवा’ पुरस्कार  से सम्मानितकिया गया ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!