भारत संकल्प यात्रा-ईचकेला में कृषक श्रीमति रोमिला और इनुश के खेत में ड्रोन के माध्यम से किया गया नैनो यूरिया का छिड़काव : ड्रोन का प्रदर्शन देखकर सभी कृषक एवं ग्रामीण हुए उत्साहित एवं प्रसन्न

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : भारत संकल्प यात्रा में कृषि विभाग के माध्यम से आज जशपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत ईचकेला में कृषक श्रीमति रोमिला बेक और इनुश बैक के खेत में ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया का छिड़काव किया गया।

ईचकेला के कृषक श्रीमति रोमिला बेक और इनुश बेक के 01 एकड खेत में सब्जी की खेती किया गया है। वहीं   10-12 मिनट में ड्रोन के माध्यम से 1 एकड में रासायनिक एवं जैविक दवा का छिड़काव किया गया है। इस दौरान ड्रोन का प्रदर्शन देखकर सभी कृषक एवं ग्रामीण उत्साहित एवं प्रसन्न हुए।

राज्य शासन द्वारा एक ड्रोन आवंटित किया गया है जिसे जिले के प्रत्येक विकाश खण्डों में कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शन किया जायेगा द्य ड्रोन के प्रदर्शन देखने के लिए डीडीए जशपुर श्री एमआर भगत,  जनपद सीईओ श्री लोकहित भगत, एसएडीजी जशपुर अजित सोनवानी, विभिन्न विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, गांव के जनप्रतिनिधि एवं ग्राम के लगभग 250 कृषक उपस्थित थे।

ड्रोन से यूरिया का छिड़काव पारंपरिक विधियों की तुलना में अधिक सुरक्षित है क्योंकि यह हवा में यूरिया के प्रदूषण को कम करता है. ड्रोन से यूरिया का छिड़काव समान रूप से होता है, जिससे फसलों को यूरिया की समान मात्रा मिलती है। इससे फसलों की बढ़त और पैदावार में सुधार होता है. इससे समय और मेहनत की बचत होती है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!