जशपुर : देशदेखा में अंतर्राष्ट्रीय रॉक क्लाइम्बिंग प्रशिक्षण कार्यशाला का किया गया आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जिले के जशपुर विकासखंड में स्थित देशदेखा में अंतर्राष्ट्रीय रॉक क्लाइम्बिंग प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में रॉक क्लाइम्बिंग हेतु सात स्थानीय युवक एवं युवतियों का चयन किया गया है। इनमें सभी प्रतिभागी ट्राइबल समुदाय से हैं।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल और जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा का क्लाइम्बिंग प्रशिक्षण  आयोजन में उल्लेखनीय योगदान है। आयोजन का मुख्य प्रबंधन एवं संचालन स्वप्निल राचेलवार पहाड़ी बकरा एडवेंचर के निर्देशन में अमेरिका से आये क्लाइम्बिंग इंस्ट्रक्टर डेव गेट्स और भारत के सुप्रसिद्ध क्लाइम्बिंग इंस्ट्रक्टर अमृत के द्वारा संचालित किया जा रहा है।

आयोजन में स्थानीय संस्थान वैदिक वाटिका एवं ट्रिपी हिल्स ने सहयोग प्रदान किया है। इस कार्यशाला के द्वारा सभी प्रतिभागियों को बोल्डरिंग तथा रॉक क्लाइम्बिंग की जटिल तकनीकें और उससे जुड़ी सुरक्षा दिशानिर्देश सिखाए जाएँगे। कार्यशाला के द्वारा सफ़ाई का महत्व समझाने के लिए देशदेखा में क्लीनिंग ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है।

ज्ञात हो कि जल्द ही देशदेखा क्लाइम्बिंग सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेन रनिंग एवं रॉक क्लाइम्बिंग गैदरिंग का आयोजन किया जाएगा। जिसमें भारत के विभिन्न स्थानों से धावक एवं क्लाइंबर्स भाग लेंगे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!