कलेक्टर ने की महतारी वंदन योजना की समीक्षा, 4.28 लाख फार्म जमा, 32 हजार की आधार सीडिंग बाकी, तीन दिनों में अभियान चलाकर शत प्रतिशत सीडिंग कराने निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, बिलासपुर : कलेक्टर अवनीश शरण ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों एवं बैंकर्स की संयुक्त बैठक लेकर महतारी वंदन योजना की समीक्षा की। उन्होंने मिशन मोड पर काम कर हितग्राहियों की आधार सीडिंग का काम तीन दिनों में शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। अब तक 32 हजार 721 महिलाओं के बैंक खातों में आधार सीडिंग का कार्य बचा हुआ है। कलेक्टर ने बैंकों में अतिरिक्त काउण्टर बनाकर एवं बैंक मित्रों के सहयोग से तीन दिनों में अनिवार्य रूप से कार्य पूर्ण करने को कहा है। बैंक शाखा वार सीडिंग के लिए बचे हुए हितग्राहियों की सूची भी उन्हें सौंपी गई। नगर निगम आयुक्त श्री अमित कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

महिला एवं बाल विकास विभाग को बचे महिला हितग्राहियों को इसकी जानकारी देकर बैंक भेजने के निर्देश दिए गए हैं। आधार सीडिंग के लिए हितग्राहियों को अपना बैंक खाता, आधार कार्ड एवं फोटो लेकर आना होगा। सीडिंग के साथ उनके खातें का केवाईसी भी हो जायेगा। आधार सीडिंग नहीं हो पायेगा तो उनके खाते में महतारी वंदन योजना की राशि जमा नहीं हो सकेगी। कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की यह सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है। आधार सीडिंग नहीं होने के कारण कोई पात्र महिला योजना के लाभ से वंचित नहीं होने चाहिए। महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च को प्रथम किस्त की राशि डीबीटी किये जाने की संभावना है। गौरतलब है कि महतारी वंदन योजना के अंतर्गत जिले में 4 लाख 27 हजार 946 आवेदन भरे गये हैं। इनमें 60 हजार 757 हितग्राहियों के बैंक खातों में आधार सीडिंग का कार्य नहीं हुआ था। आवेदन भरने के बाद 28 हजार से ज्यादा खातों में सीडिंग किया गया। अब तक 32 हजार 721 बचे हुए हैं। जिले की विभिन्न 240 बैंक शाखाओं में महिलाओं के खाते संचालित हैं। परियोजना वार आधार सीडिंग के लिए लंबित मामलों के अनुसार बिलासपुर में 5528, बिल्हा में 3739, सरकण्डा में 7487, मस्तुरी में 4391, सीपत में 1327, तखतपुर में 2871, सकरी में 5250 और कोटा में 2128 बचे हुए हैं। कलेक्टर ने योजना के अंतर्गत फार्म भरे पात्र हितग्राहियों को अनिवार्य रूप से आधार सीडिंग करा लेने का आग्रह किया है। बैठक में डीपीओ श्री तारकेश्वर सिन्हा, एलडीएम श्री उरांव सहित प्रमुख बैंकों के प्रबंधक एवं सीडीपीओ उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!