नशा मुक्ति का संदेश देने के लिए दो युवा निकले साइकिल यात्रा में, नशा मुक्ति का पाठ, स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने सीएम कैम्प को सौंपा ज्ञापन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : नशामुक्ति का संदेश देने के लिए देश की सायकिल यात्रा में निकले छत्तीसगढ़ के दो युवक अमर पाटले और हेम कुमार आजाद,बुधवार को कांसाबेल ब्लाक के बगिया स्थित सीएम कैम्प पहुंचे। यहां,उन्होनें समाज को नशे के अभिशाप से मुक्ति दिलाने के लिए,नशा मुक्ति का पाठ,स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने का अनुरोध करते हुए,ज्ञापन सौंपा है। सीएम कैम्प ने इस पर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है। अमर पाटले ने बताया कि वे छत्तीसगढ़ के जांजगिर चांपा जिले के जाटा गांव के रहवासी है। यहां,पूरा गांव शराब के नशे की गिरफ्त में फंसा हुआ था। नशे की जहर से उनके सामने युवा और बुर्जर्गों की मौत हो रही थी। इससे उन्हें नशा मुक्ति अभियान शुरू करने की प्रेरणा मिली। उन्होने बताया कि 9 मई 2023 को उन्होनें रायगढ़ जिले से सायकिल यात्रा शुरू की। इस अभियान में हेम कुमार आजाद भी उनका साथ निभा रहे हैं। अमर पाटले ने बताया कि बीते 10 माह के दौरान वे महाराष्ट्र, केरल, गोवा, दिल्ली, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, बिहार, नेपाल, सिक्कीम, मणिपुर सहित कई राज्यों का भ्रमण कर चुके हैं। इस भ्रमण के दौरान स्कूल,छात्रावासों में जा कर,युवाओं को नशा से होने वाले नुकसान की जानकारी दे कर,उन्हें इससे दूर रहने और अपने आसपास के लोगों को,इससे जागृत करने की समझाईश देते हैं। अमर पाटले ने बताया कि उन्होनें बिहार का भी भ्रमण किया और शराब बंदी को लेकर,वहां के युवाओं,सामाजिक कार्यकर्ताओ व जनप्रतिनिधियों से चर्चा की। इस दौरान,उन्हें बताया गया कि शराब बंदी के बावजूद,बिहार में शराब सहित नशीले पदार्थो की बिक्री हो रही है। इससे नशे की गिरफ्त में फंसे लोगों को  आर्थिक और सामाजिक रूप से नुकसान हो रहा है। इसलिए,जरूरी है कि लोग नशे की दुष्प्रभाव को लेकर जागरूक हो ताकि नशे की गिरफ्त में फंस चुके लोगों के साथ आने वाली पीढ़ियों को नशे के जाल से बचाया जा सके।

जनदर्शन में मिले  29 आवेदन

बगिया स्थित सीएम कैम्प में बुधवार को 29 आवेदन प्राप्त हुआ।इसमें दूर दराज के क्षेत्र से आए ग्रामीणों ने विभिन्न समस्या और मांग को लेकर आवेदन सौंपा है। सीएम कैम्प ने,आवेदकों को,जल्द कार्रवाई का भरोसा दिया है।उल्लेखनिय है कि बगिया स्थित मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निवास को,राज्य सरकार ने सीएम कैम्प का दर्जा दिया है। यहां प्रतिदिन जनदर्शन का आयोजन किया जाता है। जिसमें ग्रामीण अपनी समस्या और मांग को लेकर पहुंचते हैं। प्रवास में रहने के दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी,जनदर्शन में शामिल हो कर जनता जर्नादन से मुलाकात करते हैं। जनदर्शन के माध्यम से सीएम कैम्प अब तक 187 से अधिक मरीजों को सहायता मिल चुकी है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!