सूरजपुर पुलिस का अभियान : महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘अभिव्यक्ति एप्प’ का पूरे जिले में जोरों से किया जा रहा प्रचार-प्रसार, ‘अभिव्यक्ति एप्प’ से बढ़ा सुरक्षा का आत्मविश्वास !

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ – सूरजपुर : महिलाओं की सुरक्षा के लिए अत्यन्त उपयोगी ‘अभिव्यक्ति एप्प’ छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग द्वारा तैयार किया गया है। इस अभिव्यक्ति महिला सुरक्षा एप्प के माध्यम से महिलाओं को तत्काल सहायता मिल रही है। यूजर की लोकेशन के हिसाब से एसओएस बटन दबाते ही यूजर के पास त्वरित पुलिस सहायता पहुंचेगी। इसके अलावा इस एप्प के माध्यम से महिलाएं कहीं से भी अपनी शिकायत पुलिस के पास दर्ज करा सकेंगी। महिलाओं-छात्राओं को जानकारी दी गई कि वे महिला सुरक्षा एप्प से तुरंत पुलिस की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

उप पुलिस महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री एम.आर.आहिरे (भा.पु.से.) ने महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े सभी एहतियातन कदम उठाने के निर्देश थाना-चौकी प्रभारियों को दिए है, जिसमें से एक ‘अभिव्यक्ति एप्प’ है, जिसकी जानकारी से महिलाओं-छात्राओं को अवगत कराने बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। जिले थाना-चौकी की पुलिस के द्वारा स्कूल-कालेज, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर महिलाओं-छात्राओं को इसकी जानकारी दे रहे है, इसके अलावे विभिन्न सुरक्षा बंदोबस्त ड्यूटी के दौरान भी जिन स्थानों पर महिलाओं व बालिकाओं एकत्रित है, वहां भी उन्हें महिला सुरक्षा के लिए ‘अभिव्यक्ति एप्प’ के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस एप्प के उपयोग के लिए सबसे पहले महिला-बालिकाओं को अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से अभिव्यक्ति महिला सुरक्षा एप्प डाउनलोड करना है। इसमें उन्हें साइन इन करना है, अपना मोबाइल नंबर डालना है, ओटीपी आएगा उसे एप्प में डालना है, केवायसी अपडेट करना है, जिसके बाद महिलाएं कभी भी इस एप्प के माध्यम से अपनी शिकायत अपलोड कर तुरंत पुलिस की सहायता प्राप्त कर सकती है और कानून के संबंध में किसी प्रकार के असमंजस की स्थिति में पुलिस अधिकारी से जानकारी लेने खुद अपना मोबाईल नंबर से छात्राओं को अवगत कराया।

उमनि/एसएसपी सूरजपुर श्री आहिरे के निर्देश के बाद जिले की पुलिस ने अभियान चलाकर दिनांक 16 फरवरी से 9 मार्च तक 2826 महिलाओं-बालिकाओं को ‘अभिव्यक्ति एप्प’ के बारे में जानकारी देते हुए यह एप्प डाउनलोड कराया है।

जिले की पुलिस के इस अभियान के तहत एप्प डाउनलोड कर उपयोग के फायदों को जानकार महिलाओं-बालिकाओं ने इसे अत्यन्त उपयोगी बताया है। महिलाओं ने कहा कि हमारी सुरक्षा के लिए पुलिस है, पुलिस के साथ-साथ अब इस एप्प के उपयोग से हम अपनी समस्या-शिकायतें आसानी से कर रहे है और अच्छा रिस्पॉस भी मिल रहा है इससे हमें सुरक्षा के प्रति आत्मविश्वास और बढ़ा है।

पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में एक महिला ने ‘अभिव्यक्ति एप्प’ को अपने मोबाईल पर इंस्टाल करते हुए एप्प में अपनी जानकारियां अंकित करने के बाद एप्प का ट्रायल रन के लिए उसने एसओएस बटन दबाया, जिसके फौरन बाद छात्रा के पास पुलिस मुख्यालय से फोन आया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!