लोकसभा निर्वाचन 2024 : जशपुर जिले में स्थैतिक निगरानी एवं उड़नदस्ता दलों का प्रशिक्षण आयोजित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : आगामी लोकसभा 2024 के निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने के लिए जिला स्तर पर  गठित स्थैतिक निगरानी एवं उड़न दस्तादल  का जिला पंचायत सभा कक्ष में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में आदर्श आचार संहिता, सी विजील, इलेक्शन सिजर मैनेजमेंट सिस्टम सहित अन्य मूलभूत जानकारी के साथ टीम को सौंपे गए दायित्व की जानकारी मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर डी आर राठिया के द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई।

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक दल के अभ्यर्थियों को समानता का अवसर पर प्रदान करने धनबल एवं बाहुबल को नियंत्रित करने के लिए सभी अंतर राज्य सीमा पर चेक पोस्ट में सभी आवागमन वाहनों का एसएसटी टीम 24 घंटे निगरानी करेगी। निर्वाचन आचार संहिता के दौरान पचास हजार के अवैध राशि, दस हजार से अधिक का उपहार सामग्री, अवैध हथियार, अवैध शराब की आवागमन पर कड़ी नजर रखेंगे। स्टार प्रचारक, निर्वाचन अभिकर्ता को प्रमाण के साथ एक लाख  रुपए तक का राशि रखने का अधिकार होगा। कोई सामान्य व्यक्ति के पास से दस लाख से अधिक नगद राशि पाए जाने की स्थिति में आयकर विभाग को सूचित कर सुपुर्द किया जाएगा। प्रचार वाहनों का भी अनुमति लेना आवश्यक होगा।

उड़न दस्ता दल में एक मजिस्ट्रेट, एक पुलिस अधिकारी एवं एक वीडियोग्राफर शामिल होंगे। जो आदर्श आचार संहिता के दौरान क्षेत्र में वाहनों का आवागमन का सतत निगरानी करेगी। प्रशिक्षण में वीएसटी, वीवीटी एवं लेखा टीम को भी प्रशिक्षण दिया गया। जिले के तीनों विधानसभा के लिए वीएसटी टीम का गठन किया गया है। ये टीम किसी भी अभ्यर्थी के द्वारा आयोजित की जाने वाली चुनावी सभा, रैलियों का पूर्ण वीडियो रिकॉर्डिंग करेगी जिससे अभ्यर्थी के द्वारा चुनाव में किए जाने वाले व्यय पर रानी रखने में सहजता होगी वीवीटी टीम के द्वारा एसएसटी, एफएसटी, वीएसटी टीम द्वारा किए गए वीडियो रिकॉर्डिंग का सूक्ष्म जांच कर व्यय का आंकलन करेगी। इसी तरह तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिए लेखा दल गठन किया गया है। लेखा दल अभ्यर्थीवार उनके द्वारा किए गए निर्वाचन खर्च का शेड़ो रजिस्टर के माध्यम से आकलन करेगी।प्रशिक्षण में सभी स्थैतिक निगरानी, उड़न दस्ता दल, लेखा दल सहित अन्य दल के सदस्य उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!