न्यायमूर्ति जी. रघुराम का  एचएनएलयू में विशिष्ट व्याख्यान

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, रायपुर : माननीय न्यायमूर्ति जी. रघुराम, पूर्व निदेशक, राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी और एचएनएलयू में प्रतिष्ठित न्यायविद प्रोफेसर, ने 28 मार्च 2024 को हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एचएनएलयू) में ‘जस्टिस डिलीवरी में ट्रायल वकील की भूमिका और जिम्मेदारियां’ विषय पर विश्वविद्यालय सभागार में विशिष्ट व्याख्यान दिया।

अपने उद्बोधन  में, माननीय श्री न्यायमूर्ति जी. रघुराम ने न्यायविदों के उद्धरणों से भरपूर अपने एक घंटे के भाषण में लीगल प्रैक्टिस  की वर्तमान स्थिति पर एक संक्षिप्त दृष्टिकोण दिया और कहा, “एडवेर्सरी लीगल सिस्टम में लिटिगेशन लॉयर्स के बारे में मुख्य तथ्य प्रणाली यह है कि इसमें बड़े पैमाने पर न्याय के बजाय विशेष क्लाइंट  के उत्साही प्रतिनिधित्व की आवश्यकता होती है और अपने क्लाइंट  को लाभ पहुंचाने के लिए तथ्यों और कानून में हेरफेर की आवश्यकता होती है। विधायकों के विपरीत, जिन्हें सभी व्यक्तियों और न्यायाधीशों के हितों और दावों को उचित रूप से संतुलित करने की आवश्यकता होती है, जिन पर किसी मामले के तथ्यों के सही विवरण को समझने और इन तथ्यों पर कानून को निष्पक्ष रूप से लागू करने का आरोप लगाया जाता है; विरोधी वकीलों को अक्सर ग्राहकों के लिए ऐसे काम करने पड़ते हैं जो सामान्य परिस्थितियों में सामान्य लोगों द्वारा किए जाने पर अनैतिक होंगे। कानूनी पेशे को ऐसे परिणामों का पर्सु करने और कर्तव्य से बंधे होने के रूप में देखा जाता है जो क्लाइंट  को पसंद आते हैं लेकिन जो दूसरों के लिए अनुचित हो सकते हैं।”

उन्होंने कानूनी शिक्षा की वर्तमान स्थिति पर अफसोस जताया, “हालांकि कुल मिलाकर, एडवेर्सरी लीगल सिस्टम स्वाभाविक रूप से बुरी नहीं है। यह पेशे के सदस्यों की एक महत्वपूर्ण संख्या की मानक उदासीनता और मूल्य बाँझपन है जो इस विकृति में योगदान देता है। पेशेवर नैतिकता के सामान्य आदर्शों को केवल भाईचारे की सलाह माना जाता है और पेशेवर आचरण के नियमों को उनकी स्पष्ट शर्तों पर भी आत्मसात नहीं किया जाता है। लॉ  स्कूल पाठ्यक्रम में लीगल एथिक्स  को कम प्राथमिकता दी जाती है; और शिक्षुता प्रणाली की अप्रचलनता और प्रतिष्ठित वरिष्ठ अधिवक्ताओं के चैंबरों में एसोसिएशन सलाह देने के अवसर को अक्षम कर देती है। नैतिक रोल मॉडल बहुत कम हैं और बहुत दूर हैं; जहरीले उदाहरण वे हैं जो किसी भी तरह से सफल हुए हैं।

उन्होंने आगे वकालत के महत्व पर जोर दिया, जहां उन्होंने बताया कि जिस तरह से ट्रायल वकील संभावित रूप से अनसुनी की गई चिंताओं को आवाज देते हैं, वे अपनी वकालत को अदालत कक्ष से परे बातचीत और मध्यस्थता तक बढ़ाते हैं, जिससे समय की बचत होती है और कानूनी लागत कम होती है। उन्होंने असाधारण संचार, संपूर्ण तैयारी, मजबूत विश्लेषणात्मक और अनुसंधान कौशल, पेशेवर संबंध बनाने और नैतिक अखंडता और लचीलापन बनाए रखने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक सफल परीक्षण वकील बनने के बारे में अंतर्दृष्टि भी साझा की।

इस कार्यक्रम में एचएनएलयू के कुलपति प्रो. (डॉ.) वी.सी. विवेकानंदन मौजूद थे, जिन्होंने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, “ट्रायल वकील अपने क्लाइंट  के लिए वकील के रूप में काम करते हैं, उन लोगों को आवाज देते हैं जिन्हें अन्यथा अनसुना किया जा सकता है। अपनी वकालत के माध्यम से, वे यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके क्लाइंट  के अधिकार सुरक्षित हैं और उनका मामला यथासंभव सबसे सम्मोहक तरीके से प्रस्तुत किया गया है। यह वकालत अदालत कक्ष तक ही सीमित नहीं है; इसका विस्तार बातचीत और मध्यस्थता सेटिंग्स तक भी है, जहां मुकदमे के वकील मुकदमे तक पहुंचने से पहले विवादों को सुलझाने के लिए काम करते हैं।

डॉ. दीपक श्रीवास्तव, डीन, यूजी स्टडीज ने स्वागत भाषण दिया और डॉ. विपन कुमार, रजिस्ट्रार (प्रभारी) ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। कार्यक्रम का संचालन सुश्री गरिमा पंवार, सहायक प्रोफेसर द्वारा किया गया।

विशिष्ट व्याख्यान एचएनएलयू के प्रतिष्ठित न्यायविद प्रोफेसर कार्यक्रम (एच-डीजेपी) के एक भाग के रूप में आयोजित किया गया था, जिसे पिछले साल अक्टूबर में बेंच, बार और अकादमी सहित विभिन्न क्षेत्रों के कानूनी विदों को एचएनएलयू के साथ जोड़ने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!