पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज बिलासपुर की अध्यक्षता में ली गई विधि से संघर्षरत बालकों के संबंध में अभिसरण की बैठक, विधि से संघर्षरत बालकों के संबंध में डायवर्जन प्रक्रिया के बारे में हुई चर्चा.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ – बिलासपुर : दिनांक 03 अप्रैल 2024 को आई.जी.पी. कार्यालय बिलासपुर के मीटिंग हॉल में पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर की अध्यक्षता में अभिसरण बैठक ली गई। जिसमें पुलिस विभाग के अधिकारीगण, सचिव जिला विधिक प्राधिकरण, जिला बाल संरक्षण अधिकारी बिलासपुर, प्रभारी बाल सुधार गृह बिलासपुर, प्रभारी बाल कल्याण समिति, सी.डबल्यू.सी. बिलासपुर, जिला बाल कल्याण इकाई, सखी वन स्टॉफ सेंटर जिला बिलासपुर, जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर, जिला श्रम अधिकारी बिलासपुर, रेल्वे निरीक्षक सुरक्षा बल, स्वास्थय विभाग के डॉक्टर एवं अन्य सामाजिक संस्था के सदस्यगण भी सम्मिलित थे।

इस बैठक में पूर्व में विधि के विरूद्ध संघर्षरत बालकों के विषय में डायवर्जन प्रोजेक्ट (बिलासपुर पुलिस एवं यूनिसेफ, सी.एस.जे. के द्वारा संचालित जिसका मुख्य उद्देश्य विधि से संघर्षरत बालकों को मुख्य धारा से जोड़ना है) में हुये कार्य और उसके प्रगति के बारे में चर्चा की गई। इस डायवर्जन प्रोजेक्ट के अंतर्गत कुल 34 विधि से संघर्षरत बालकों की काउंसिलिंग की जा रही है। इस वर्तमान प्रोजेक्ट में अभी यूनिसेफ और सी.एस.जे. के साथ-साथ अभी कुछ सामाजिक संस्था भी ऐसे बच्चों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। इसमें कुछ विधि से संघर्षरत बालकों में सुधार भी देखा गया है।

इस डायवर्जन प्रोजेक्ट के बेहतर कियान्वयन के लिये विभिन्न विभागों को इसमें शामिल करने पर जोर दिया गया। पुलिस लाईन बिलासपुर स्थित दिशांत सेंटर जहां डायवर्जन प्रोजेक्ट के अंर्तगत विधि से संघर्षरत बालकों के बेहतर काउंसिलिंग और उन्हें किस प्रकार अपराध की पुनरावृत्ति से बचाव तथा उनकी विभिन्न समस्याओं और उसके उचित समाधान के संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों से विचार विमर्श कर पुलिस महानिरीक्षक महोदय द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!