पुलिस द्वारा ‘ऑपरेशन विश्वास’ के अंतर्गत प्रकरण के आरोपियों की पता-तलाश एवं गिरफ्तारी जारी : आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरण के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार, मर्ग जांच उपरांत आरोपी के विरूद्ध प्रकरण दर्ज, गिरफ्तार कर भेजा गया न्यायिक अभिरक्षा में.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ – अंबिकापुर : सरगुजा पुलिस द्वारा जिले में शांतिपूर्ण एवं भय-मुक्त वातावरण कायम रखने हेतु ‘ऑपरेशन विश्वास’ के अंतर्गत प्रकरण के आरोपियों की धर-पकड़ एवं गिरफ्तारी तेजी से की जा रही है। इसी क्रम में थाना गांधीनगर पुलिस द्वारा मर्ग जांच के उपरांत आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरण के मामले में एक आरोपी की गिरफ्तारी की गई है। जिसे वैधानिक कार्यवाही उपरांत न्यायिक अभिरक्षा में जेल दाखिल किया गया है।

प्रकरण के संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मामले का विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 28 अक्टूबर 2021 को सूचक दिलीप धर के द्वारा इस आशय की रिपोर्ट दर्ज कराई गई कि उसके पड़ोसी शिवनाथ दास ने सुबह बताया कि उसकी नतिनी/मृतिका फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। रिपोर्ट पर मर्ग इण्टीमेशन दर्ज किया गया। मर्ग जांच में शव पंचनामा कार्यवाही, घटना स्थल निरीक्षण, प्रेग्नेंसी टेस्ट किट व मृतिका का मोबाईल जप्त किया गया एवं शव पोस्टमार्टम की कार्यवाही करायी गई। डाक्टरी पोस्टमार्टम रिपोर्ट, मोबाईल परीक्षण रिपोर्ट एवं गवाहों के कथन इत्यादि के आधार पर ज्ञात हुआ कि मृतिका के माता-पिता धर्मजयगढ़ में रहते थे, मृतिका अपने दादा-दादी के साथ अम्बिकापुर में रहकर पढ़ाई करती थी। जिसका घटना के 05 वर्ष पूर्व से मृतिका और किशननगर, सरगंवा निवासी रोहित गाईन से प्रेम-संबंध था।

दिनांक 11 अक्टूबर 2020 को मृतिका अपनी बहन से रोहित के साथ गोपनीय ढंग से शादी करने की बात बतायी थी, आरोपी रोहित गाईन का मृतिका के घर आना-जाना होता रहता था, व दोनों के परिजन भी दोनों की शादी से सहमत थे। इसी दौरान दिनांक 27 अक्टूबर 2021 को मृतिका प्रेगा न्युज टेस्ट किट से परीक्षण की जिसमें वह गर्भवती पाई गई। मृतिका द्वारा आरोपी रोहित गाईन को लगातार सम्पर्क कर प्रेग्नेंसी के बारे में बताई, जिसके द्वारा शादी से साफ इंकार कर दिया गया और बोला गया, कि तुम्हें जो करना है, कर लो। आरोपी द्वारा मृतिका से प्रेम-संबंध स्थापित कर गर्भवती होने पर शादी से साफ इंकार कर देना, जिसके कारण मृतिका द्वारा प्रताड़ित होकर फांसी लगाकर आत्महत्या करना पाया गया। जिसके विरूद्ध सदर धारा 306 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण में आरोपी रोहित गाईन, उम्र 22 वर्ष, निवासी किशुननगर, सरगंवा, थाना गांधीनगर, जिला सरगुजा के विरूद्ध प्रकरण दर्ज होने के उपरांत पुलिस टीम द्वारा पता-तलाश कर निवास ग्राम सरगवां से पकड़ा गया, जिसे पुलिस हिरासत में लेकर गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल दाखिल किया गया। उपरोक्त प्रकरण की कार्यवाही में थाना गांधीनगर से आरक्षक अरविंद उपाध्याय, रक्षित केन्द्र से आरक्षक उपेन्द्र सिंह इत्यादि पुलिस स्टॉफ की भूमिका महत्वपूर्ण रही है

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!