राष्ट्रीय अनुसूचित आयोग की बैठक संपन्न, अनुसुचित जाति के प्रति होने वाले घटनाओं को रोकने एवं इन घटनाओं की पुनरावृत्ति पर रोक लगाने उठाए आवश्यक कदम

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

रायपुर, न्यू सर्किट हाउस रायपुर में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें आयोग के सदस्य श्री सुभाष पारधी के साथ कंसल्टिंग डायरेक्टर एवं सलाहकार ए.के साहू, डायरेक्टर एन.सी.एस.सी डॉ जी सुनील कुमार बाबू, सचिव डी.डी सिंह, कमिश्नर ए.के टोप्पोर्, आइ.जी श्री डॉ आनंद छाबड़ा, कलेक्टर सौरभ कुमार, एस.एस.पी प्रशांत अग्रवाल, सहित वरीय पदाधिकारी शामिल हुए। राज्य में अनुसूचित जाति के लिए विकास कार्य और उत्पीड़न की घटनाओं को लेकर समीक्षा की गई।

बैठक के अध्यक्षता कर रहे आयोग के सदस्य सुभाष पारधी ने अनुसूचित जाति से संबंधित प्राप्त प्रकरणों पर प्रतिमाह बैठक लेकर निराकृत करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अनुसूचित जाति के प्रति होने वाले घटनाओं को रोकने एवं इन घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो इस बात पर आवश्यक कदम उठाने कहा। गंभीर घटनाओं पर पुलिस विभाग तत्काल कार्रवाई कर पीड़ित को राहत दिला सकते है।

उन्होंने अनुसूचित जाति की प्राथमिक से लेकर इंटर तक में ड्रॉप आउट का प्रतिशत में कमी लाने तथा ऐसे युवक-युवतियों को पात्रता अनुसार रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने कहा। इसके साथ ही बजट में एस.सी के लिए जो राशि आबंटित किया गया है,उसे प्रावधान के अनुसार खर्च करने के निर्देश दिए। राज्य सरकार के अधिकारियों की ओर से आश्वासन दिया गया कि कमियों में आवश्यक सुधार किया जाएगा। एक महीने के बाद स्थिति का आयोग फिर समीक्षा करेगी और काम काज के प्रगति को देखेगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!