नियमों की धज्जियां उड़ाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुनकुरी में श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिसिन सेंटर का किया जा रहा संचालन, काली कमाई के लिये अस्पताल की जमीन पर किया जा रहा अतिक्रमण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, कुनकुरी : प्रदेश के नागरिकों को सस्ती दवा न्यूनतम मूल्य पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने एक योजना बनाई थी श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिसिन सेंटर की। इसमें भी भ्रष्ट तत्वों ने अपनी काली कमाई का रास्ता ढूंढ़ लिया। दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा करके अपना पंजीयन कराकर उसकी आड़ में शासकीय भूमि पर अतिक्रमण का खेल भी खेला जा रहा है।

इस खेल की शुरूवात राजनैतिक संरक्षण में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के अंदर अवैधानिक रूप से दवा दुकान खोलने के साथ हुई। जबकि इसके लिये किसी भी प्रकार की न तो अनुमति ली गई और न ही अस्पताल प्रशासन को इसकी सूचना दी गई। यह जांच का विषय है कि यह दवा दुकान नियमों के विपरित अस्पताल भवन में खुली कैसे ?

इस मामले की पड़ताल प्रारंभ होने पर पता चला कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुनकुरी के भवन में संचालित हो रही श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिसिन सेंटर से जुड़ा हुआ है और इसी दवा दुकान को इसी परिसर में संचालित करने के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की शासकीय जमीन पर अतिक्रमण कर एक भवन (दुकान) का निर्माण कराया जा रहा है।

पड़ताल में ज्ञात हुआ कि इस दवा दुकान का गुमास्ता पंजीयन में भी वैध दस्तावेज की जानकारी दिये बगैर रहस्यमय ढ़ंग से कराया गया। अस्पताल प्रशासन द्वारा इस दुकान के संचालन को अन्य किये जाने हेतु नगर पंचायत को पत्र लिखे जाने की भी जानकारी प्राप्त हुई है लेकिन लम्बा समय बीत जाने के बाद भी इस संबंध में कोई कार्यवाही नही हुई है।

अस्पताल परिसर में हो रहे इस अतिक्रमण के बारे में अस्पताल प्रशासन द्वारा भी किसी प्रकार की कार्यवाही किये जाने की जानकारी नही मिली है। इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के कर्मचारियों से जानकारी लेने पर ज्ञात हुआ कि इस दवा दुकान को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन से हटाये जाने हेतु प्रारंभ से लिखा जा रहा है। अस्पताल परिसर में हो रहे अवैध निर्माण कार्य से अस्पताल प्रशासन जानकारी नही होने की बात कह रहा है।

इस दवा दुकान से मरीजों को बेची जा रही दवा में भी अधिक मूल्य वसूल करने की मरीजों से जानकारी मिली है। दुकानदार द्वारा मरीजों को दवा का बिल भी नही दिये जाने की शिकायत प्राप्त हुई है। दुकान से मनमाने मूल्य पर दवा विक्रय किये जाने की भी जांच की मांग उठ रही है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!