जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत करने अधिकारियों को दिए निर्देश, कोविड केयर सेंटर के लिए स्थान का चयन कर सभी व्यवस्था सुनिश्चित करें, कोविड टेस्ट बढ़ाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

कोविड-19 संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से सुरक्षा के लिए अधिक सर्तक रहने की जरूरत : कलेक्टर

3 जनवरी से प्रारंभ 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को कोविड टीका लगवाने के लिए सभी व्यवस्था सुनिश्चित करें

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

राजनांदगांव, कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कोविड-19 संक्रमण के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन के फैलाव को दृष्टिगत रखते हुए जिले में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत एवं तैयारी करने अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट  ओमिक्रॉन का फैलाव तेज गति से हो रहा है। हमें अधिक सर्तक रहने की जरूरत है। जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में पूरी तैयारी कर ली जाए। अस्पतालों में ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर, एक्स-रे मशीन, बैड, मेडिकल स्टॉफ की ट्रेनिंग, मास्क, सेनेटाईजर, पीपीई किट की सुदृढ़ व्यवस्था होनी चाहिए। कोविड के अधिक मरीजों की आशंकाओं को देखते हुए कोविड केयर सेंटर के लिए स्थान का चिन्हांकन पहले ही कर ली जाए। कोविड केयर सेंटर में की जाने वाली व्यवस्था पहले ही पूरी करें। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के अधिक मरीज मिलने पर क्षेत्र में माईक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जाए। साथ ही कोविड टेस्ट संख्या बढ़ाया जाए। रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में मेडिकल टीम द्वारा कोविड टेस्ट कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी कोविड एप्रोपिएट बिहेवियर का पालन जरूर करें।

          कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि अन्य राज्यों में कोविड-19 संक्रमण के नये वैरियंट ओमिक्रॉन के फैलाव को देखते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में अधिक सर्तक रहने की जरूरत है। अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों का कोविड टेस्ट जरूर करें। उन्होंने कहा कि 3 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को कोविड टीका किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को टीकाकरण के लिए शिक्षकों द्वारा उन्हें प्रोत्साहित किया जाए। इसके साथ ही कोविड टीकाकरण के दूसरा डोज लगातार जारी रहेगा।

          मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा कि 15 से 18 आयु के बच्चों का 3 जनवरी से टीकाकरण किया जाएगा। स्कूल के बच्चों के साथ शाला त्यागी बच्चों का भी टीकाकरण किया जाना है। बच्चों को कोवैक्सीन टीका लगाया जाएगा। इसके लिए अलग टीम रहेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी तैयारी की जा रही है। टीकाकरण के लिए 1 जनवरी से पंजीयन किया जाएगा। छात्रावास और आश्रमों में कैम्प लगाकर बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!