जशपुर जिले में सिकल सेल के अंतर्गत सेवा तथा प्रबंधन कार्यक्रम संचालित, की गई है 50 से अधिक लोगों की काउंसलिंग, किया जा रहा है उचित उपचार व देखभाल

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल, स्वास्थ्य विभाग, मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर, सामाजिक संस्था संगवारी और यूनिसेफ द्वारा जिला अस्पताल में सिकल सेल के अंतर्गत सेवा तथा प्रबंधन कार्यक्रम पिछले माह से प्रारंभ किया गया है। सिकल सेल  कार्यक्रम के तहत् 50 से अधिक लोगों को उचित उपचार, देखभाल एवं काउंसलिंग की गई। जिसमें 30 सिकल सेल मरीज एसएस और 29 सिकल सेल वाहक एएस मोजूद हैं। इसके साथ ही सेलीविओ मोबाइल एप्प के माध्यम से सेल्फ केयर के लिए एक प्रयास किया जा रहा है। इन 30 सिकल सेल मरीजों में 3 बच्चे जिनकी उम्र 11 वर्ष, 4 वर्ष, 6 वर्ष है। चार वर्ष के बच्चे की माँ ने बताया की पहले मुझे सिकल सेल के बारे में ठीक से जानकारी नही थी, यहाँ अब पूरी जानकरी प्राप्त हुई। ये रोग कैसे होता है, क्यों होता है और दवाई की खुराक कैसे खानी है। ग्यारह वर्षीय बच्ची की माँ ने मोबाइल द्वारा सूचित किया की अब उनकी पुत्री पहले से बेहतर हैं और अब बच्ची  को जोड़ों मैं दर्द नही रहता है। उन्होंने ये भी जानकरी दी की पहले इस रोग के बारे में जानकारी नहीं थी।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल, सीएमएचओ, सी.एस और नोडल ऑफिसर, डी.पी.एम,   एच.ओ.डी सामुदायिक चिकित्साक डॉ हेमलता ठाकुर, यूनिसेफ से डॉ. गजेन्द्र, डॉ. इम्पना, तेजराम और संगवारी टीम से डॉ. योगेश्वर कालकोंड़े, डॉ. अभिजीत, डॉ. बैधनाथ, देवेश सिंह और रितु मंडल कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने में विषेश प्रयास कर रहे हैं। कार्यक्रम जिला अस्पताल सिकल सेल प्रबंधन कक्ष के कमरा नंबर 19 में संचालित है। सिकल से संबंधित जानकारी और इलाज हेतु हेल्पलाइन नंबर 9238940231में संपर्क किया जा सकता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!