मलेरिया मुक्त रायगढ़ जिला बनाने के संबंध में हुई समीक्षा बैठक

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, रायगढ़ : राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत मलेरिया माह जून सह मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय, रायगढ़ के सभाकक्ष में किया गया। जिसमें जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.टी.जी.कुलवेदी ने विकासखण्डों से आये समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों को मच्छर के प्रजाति से लेकर मलेरिया से संंबंधित विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने मलेरिया कार्यक्रम की रूपरेखा सन् 1953 से लेकर राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम 2004 से अब तक की मलेरिया उन्मूलन हेतु किए गए संपूर्ण भारतवर्ष में मलेरिया प्रकरणों की खोज एवं निदान कार्यों के बारे में बताया ताकि मलेरिया को नियंत्रण के साथ-साथ मलेरिया मुक्त रायगढ़ जिला बनाया जा सके।

जिले के समस्त विकासखण्डों को मलेरिया माह जून के अवसर पर ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति के सदस्यों की बैठक आयोजित करने एवं बैनर, पोस्टर एवं अन्य संदेश के माध्यम से निचले स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। साथ ही रायगढ़ शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया माह जून के उपलक्ष्य में वृहद कार्यक्रम का आयोजन करने हेतु निर्देशित किया गया। छत्तीसगढ़ राज्य में विगत वर्षों के आंकड़ों को मद्देनजर रखा जाए तो पूरे राज्य में मलेरिया प्रकरणों में वृहद कमी देखने को मिली है, साथ ही रायगढ़ जिले में विगत पांच वर्षो से मलेरिया के केश में कमी पायी गयी है।

डॉ.कुलवेदी ने सभी को मलेरिया शंकास्पद जांच की ओर विशेष ध्यान देने एवं पाजीटिव केश आने पर तत्काल इलाज कर फालोअप करते हुए मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी के प्रयास एवं जनसामान्य के सहयोग से बहुत जल्द ही रायगढ़ जिला को मलेरिया मुक्त जिले के रूप में घोषित कर सकेंगे। बैठक में जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री रंजना पैंकरा, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक पीडी बस्तिया, एफएलए प्रीति शर्मा, व्हीबीडीटीएस गौतम प्रसाद सिदार एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!