हत्या के मामले में आरोपी को चंद घंटे के भीतर किया गया गिरफ्तार, वैधानिक कार्यवाही कर भेजा गया हैं न्यायिक अभिरक्षा में !

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ – अंबिकापुर : सरगुजा पुलिस द्वारा जारी अभियान ‘ऑपरेशन विश्वास’ के अंतर्गत गंभीर अपराधों में शामिल आरोपियों के विरुद्ध लगातार सख़्ती से कार्यवाही कर धरपकड़ की जा रही हैं। इसी क्रम में / मामले का विवरण इस प्रकार हैं कि प्रार्थी बृजेश कुमार यादव साकिन परसापाली दरिमा द्वारा दिनांक 15 जून 2024 को थाना लखनपुर आकर सूचना दिया था कि प्रार्थी एक सप्ताह पूर्व से अपने मृतक मामा मुकेश यादव के घर बाजारपारा लखनपुर आकर रह रहा था। जो प्रार्थी को सूचना मिला कि उसका मामा मुकेश यादव ग्राम कुंवरपुर लटोरी जाने वाली नहर पुलिया के पास मृत हालत में पड़ा हुआ हैं, सूचक मौक़े पर जाकर देखा तो मृतक मुकेश यादव के गला एवं पेट में धारदार वस्तु से गंभीर चोट कारित किया गया था, जिससे पेट की अंतड़ी बाहर आ गयी हैं एवं गला कटा हुआ हैं एवं मृतक के सर में भी गंभीर चोट कारित किया गया हैं। जिससे मृतक मौक़े पर फौत कर गया था।

सूचक घटना के बारे में बताया कि घटना दिनांक को सुबह बाजारपारा का निरज साहू मृतक मुकेश यादव को घर खोजने आया था और बाद में मुकेश यादव को बस्ती तरफ से अपने मोटर सायकल में बैठाकर ले गया था। सूचक द्वारा बाजारपारा लखनपुर निवासी संदेही निरज साहू द्वारा किसी धारदार वस्तु से मृतक मुकेश यादव की हत्या कारित करने की शंका की गई थी। सूचक के रिपोर्ट पर थाना लखनपुर में अपराध क्रमांक 130/24 धारा 302 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना के दौरान पुलिस टीम द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण कर मामले में गवाहों का कथन लेकर मामले के संदेही निरज साहू का पता तलाश किया जा रहा था, दौरान पता तलाश संदेही नीरज साहू की घेराबंदी कर पकड़कर पूछताछ किया गया। पूछताछ में आरोपी द्वारा अपना नाम निरज साहू उम्र 25 वर्ष साकिन बाजारपारा लखनपुर का होना बताया गया। आरोपी से घटना के सम्बन्ध में पूछताछ किये जाने पर बताया कि मृतक मुकेश यादव आरोपी का दोस्त था, जो आरोपी को नशेड़ी होने की बात कहकर सबके सामने नीचा दिखाता था और नशा मुक्ति केंद्र में रहने की बात को लेकर सुनाता रहता था, जिस बात से आरोपी गुस्से में रहता था एवं घटना दिनांक को मृतक की हत्या करने की नियत से फावड़ा का बेट और घर का इस्तेमाली चाकू लेकर अपने घर से निकला और मृतक मुकेश यादव को खोजने उसके घर गया जो नहीं मिला।

बाद में खोजने पर पीछे बस्ती की तरफ मुकेश यादव के मिलने पर मृतक को साथ घूमने ले जाने की बात बोलकर अपने पल्सर मोटर सायकल क्रमांक सीजी/15/जीपी/6017 में बैठाकर कुंवरपुर नहर पुलिया के पास ले जाकर सबके सामने नशेड़ी कहने की बात से नाराज होकर आवेश में आकर फावड़ा के बेट से मृतक मुकेश यादव के सर में वार कर गंभीर चोट कारित कर मृतक को निचे गिराकर मृतक के गले को घर के इस्तेमाली चाकू से काटना और पेट में चाकू से गंभीर चोट कारित कर हत्या कारित करना स्वीकार किया गया। बाद में घटना में प्रयुक्त फावड़ा के बेंट, चाकू को घर के बगल में खाली मकान में छुपाकर रखना बताया। जिसे आरोपी के निशानदेही पर जप्त किया गया हैं। आरोपी के कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल एवं मोबाइल जप्त किया गया हैं। आरोपी के विरुद्ध अपराध सबूत पाये जाने से गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया हैं। इस प्रकरण की सम्पूर्ण कार्यवाही मेथाना प्रभारी लखनपुर निरीक्षक अश्वनी सिंह, उपनिरीक्षक एल.आर. चौहान, प्रधान आरक्षक धीरज गुप्ता, प्रधान आरक्षक रवि सिंह, प्रधान आरक्षक नरेन्द्र जांगड़े, आरक्षक दशरथ राजवाड़े, आरक्षक राकेश यादव, आरक्षक राजेंद्र प्रसाद शामिल रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!