जल संकट से निबटने विधायक रायमुनि भगत ने तैयार किया मास्टर प्लान : नदी नाले पर एनीकट निर्माण कर की जाएगी जल आपूर्ति.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ – जशपुर/कुनकुरी : विधानसभा क्षेत्र जशपुर के नदी और नालों पर एनीकट का निर्माण कर शहर से लेकर सुदूर ग्रामीण अंचल तक व्याप्त जल समस्या का निराकरण किया जाएगा। जशपुर की विधायक रायमुनि भगत की पहल पर लोक सेवा यांत्रिकी विभाग (पीएचई) ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। योजना को मूर्त रूप देने के लिए विधायक रायमुनि भगत, पीएचई के मुख्य कार्यपालन यंत्री एस.बी. सिंह के साथ नल जल योजना के अंतर्गत एनीकट निर्माण के लिए संभावित स्थानों का निरीक्षण किया। विधायक रायमुनि भगत ने बताया कि जिले में जल समस्या अब भी गंभीर बनी हुई है।

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के अंर्तगत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का लक्ष्य हर घर तक स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है। लेकिन इसमें सबसे अधिक समस्या विधानसभा क्षेत्र के कई क्षेत्रों में बोरवेल के विफल होने से हो रही है। उन्होनें बताया कि विशेष कर जिले के मनोरा, बगीचा और जशपुर ब्लाक के पठारी क्षेत्रों में यह समस्या आ रही है। इसलिए उन्होंने इन क्षेत्रों में उपस्थित प्राकृतिक जल संसाधनों का बेहतर उपयोग और इन्हें विकसित कर, जल समस्या को निराकृत करने की वृहद योजना बनाई है। इस योजना में क्षेत्र में मौजूद नदी और नाले में एनीकट का निर्माण कर, पानी टंकी के माध्यम से ग्रामीणों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा। एनीकट के आसपास वृहद पौधा रोपण कर प्रस्तावित नदी और नाले को संरक्षित और संवर्धित किया जाएगा, ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए जल संरक्षण किया जा सके।

जल समस्या के स्थायी समाधान के लिए तैयार हो रहे इस महत्वाकांक्षी योजना को मूर्त रूप देने के लिए इन दिनों विधायक रायमुनि भगत, पीएचई के ईई के साथ संभावित स्थलों का सघन दौरा कर रही है। उन्होनें पंडरापाठ के गेउर नाला, भड़िया के दराओघाघ, ग्राम पंचायत भड़िया के ही सुईयालात में स्थित कुरकुरिया नाला, ग्राम पंचायत कवई के सूर्यानाला, ग्राम पंचायत फूलझर और सन्ना के डूमरकोना का निरीक्षण कर एनीकट निर्माण कर जल आपूर्ति की संभावनाओं को तलाश कर रही हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!