एटीएम बदलकर ठगी करने के मामले में सरगुजा पुलिस की कड़ी कार्यवाही : अंतर्राज्यीय आरोपी को राजथल हरियाणा से किया गया गिरफ्तार, वैधानिक कार्यवाही कर भेजा गया न्यायिक रिमांड में.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ – अंबिकापुर : सरगुजा पुलिस द्वारा जारी अभियान ‘ऑपरेशन विश्वास’ के अंतर्गत आपराधिक गतिविधियों में शामिल आरोपियों की लगातार सख़्ती से धरपकड़ की जा रही हैं। इसी क्रम में / मामले का विवरण इस प्रकार हैं कि प्रार्थिया दुर्गावती तिग्गा साकिन सर्कस ग्राउंड मनेन्द्रगढ़ जिला मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर दिनांक 21 मई 2024 को थाना मणीपुर आकर रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि घटना दिनांक 18 मई 2024 को प्रार्थिया अपने पति के साथ बिलासपुर चौक के एसबीआई एटीएम पैसा निकालने के लिए गयी हुई थी, एटीएम से 10 हजार रुपये नगदी निकालने के बाद पीछे खड़े अज्ञात व्यक्ति द्वारा ट्रांजेक्शन के बीच में टोक कर मोबाइल में ओटीपी आने की बात बोलकर ध्यान भटका कर मौका पाकर प्रार्थिया के एटीएम को बदलकर दूसरा एटीएम दे दिया गया और अज्ञात व्यक्ति द्वारा अलग-अलग ट्रांजेक्शन के माध्यम से प्रार्थिया के खाते से कुल 1,04,000/- रुपये की ठगी कारित कर लिया गया हैं। प्रार्थिया की रिपोर्ट पर थाना मणीपुर में अपराध क्रमांक 172/24 धारा 420, 34 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना के दौरान पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल निरीक्षण कर आस-पास के सीसीटीवी फूटेज का अवलोकन किया गया, घटना के दौरान एक संदिग्ध बलेनो कार एचआर 86 बी 0528 का उपयोग आरोपियों द्वारा किया जाना पाये जाने पर घटना में प्रयुक्त वाहन एवं आरोपियों के सम्बन्ध में साइबर सेल से तकनिकी जानकारी प्राप्त कर मामले के आरोपियों की गिरफ़्तारी हेतु पूर्व में पुलिस टीम को राजथल हरियाणा भेजा गया। पुलिस टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त वाहन बलेनो कार क्रमांक एचआर 86 बी 0528 को राजथल हरियाणा से जप्त किया गया था एवं मामले के आरोपी घटना दिनांक से लगातार फरार चल रहे थे।

मामले में पुनः आरोपियों के सम्बन्ध में अन्य तकनिकी जानकारी प्राप्त कर आरोपियों की गिरफ़्तारी हेतु पुलिस टीम को राजथल हरियाणा रवाना किया था, पुलिस टीम के सतत प्रयास से मामले में शामिल आरोपी की घेराबंदी कर पकड़कर पूछताछ की गई। आरोपी द्वारा अपना नाम सुरेश उर्फ़ कबिरा आत्मज प्रहलाद सिंह उम्र 32 वर्ष साकिन राजथल थाना नारनौद जिला हॉसी हरियाणा का होना बताया गया, आरोपी से घटना के सम्बन्ध में पूछताछ किये जाने पर अपने साथी के साथ मिल कर एटीएम बदलकर ठगी की घटना घटित करना स्वीकार किया गया। आरोपी के कब्जे से नगद 20 हजार रुपये एवं घटना के दौरान प्रयुक्त मोबाइल जप्त किया गया हैं। आरोपी के विरुद्ध अपराध सबूत पाये जाने से गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में भेजा गया हैं। आरोपी घूम-घूम कर ठगी की घटना को अंजाम देते थे। इसी क्रम में अम्बिकापुर आकर प्रार्थिया से ठगी की घटना कारित की गई थी। आरोपी काफी पेशेवर किस्म का अपराधी हैं, इस प्रकार की घटना लगातार करना बताया हैं। दीगर जिले या राज्य में इस प्रकार की घटना होने के सम्बन्ध में उक्त आरोपी से प्रकरण के सम्बन्ध में पूछताछ की जा सकती हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!