जशपुर : खनिज विभाग द्वारा अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण के मामलों में की जा रही है कार्यवाही, खनिज रेत के अवैध परिवहन के 07 प्रकरण किये गये है दर्ज

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जिले में खनिज रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन की रोकथाम हेतु  कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देशानुसार एवं खनि अधिकारी जशपुर के नेतृत्व में खनिज अमला  द्वारा जशपुर जिला अंतर्गत विभिन्न क्षेत्र में मौका जांच किया गया। जिसमें खनिज रेत के अवैध उत्खनन कर परिवहन करते पाये गये वाहनों पर खान और खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम 1957 की धारा में उल्लेखित प्रावधानों के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है। विगत् 04 दिवस में खनिज रेत के अवैध परिवहन के 07 प्रकरण दर्ज किये गये है जिसमें 04 टैक्टर पुलिस थाना लोदाम में, 02 टैक्टर जशपुर में तथा 01 टैक्टर पुलिस थाना कांसाबेल की अभिरक्षा में जप्ती किया जाकर रखा गया है।

इसी प्रकार आगे भी जिले में खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन, भण्डारण संबंधित मामले की नियमित जांच कर नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी। पर्यावरण विभाग द्वारा जारी गाइडलाईन के अनुसार वर्षा ऋतु  (10 जून से 15 अक्टूबर 2024 तक) में राज्य की नदियों में रेत उत्खनन कार्य पर प्रतिबंध लगाया गया है। अतः जशपुर जिले के लोगों से अपील की जाती है कि पर्यावरणीय नियमों का पालन करते हुए वर्षा ऋतु में नदी से रेत का उत्खनन, परिवहन कार्य बंद रखें। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!