बगीचा ब्लॉक के विभिन्न ग्रामों में पीएम जनमन शिविर का आयोजन, शासन की योजनाओं की दी जा रही जानकारी

Advertisements
Advertisements

शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण कर किया जा रहा उपचार

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान पीएम जनमन योजना  अंतर्गत जशपुर  जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा समुदाय के लोगो को लाभान्वित करने बगीचा विकासखंड के विभिन्न ग्रामों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है।              

इस कड़ी में आज ग्राम दनगिरी, ब्लादारपाठ ,कुहापानी सरबकोंबो में शिविर का आयोजन किया गया। जिससे विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके। विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए पीएम जनमन योजना संचालित की जा रही है। इसके तहत  विभिन्न विभागों के समन्वय से ऐसे समुदायों के बसाहटों में पेयजल, आवास, सड़क, आंगनबाड़ी के माध्यम से पोषण, आजीविका समाधान के लिए कौशल विकास जैसे महत्वपूर्ण गतिविधियों की जानकारी देकर लाभान्वित किया जा रहा है। सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर सार्थक प्रयास करते हुए विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय को लाभ पहुंचा रहे हैं।

जिले को विकसित करने के साथ ही पहुंचविहीन क्षेत्र में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है इसके साथ ही शिविर के माध्यम से विशेष पिछड़ी जनजाति के वंचित लोगों का आधार कार्ड, बैंक खाता, राशन कार्ड, जनधन खाता, केसीसी, जाति प्रमाण पत्र, वन अधिकार पत्र सहित अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। शिविर में पहाड़ी कोरवा को पीएम जनमन कार्यक्रम के तहत विभिन्न विभागों द्वारा सामुदाय के कल्याण के लिए किए जा रहे कार्य और उत्थान के बारे में विभाग द्वारा जानकारी दी जा रही है। समुदाय के लोगों के उत्थान के लिए कौशल विकास के साथ तथा स्व सहायता समूह गठन कर विभिन्न रोजगार हेतु जोड़ा जा रहा है जिससे वे आत्मनिर्भर हो सके। उद्यान विभाग द्वारा पौधे वितरण किया जा रहा है।

शिविर में स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था की गई है जहां सिकलिन, बीपी शुगर, मलेरिया, टाइफाइड से अन्य बीमारियों की जांच कर उपचार किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!