आवाज बदलने की कला का ऐसा उठाया अनुचित लाभ : सॉफ्टवेयर इंजीनियर से की 1.4 करोड़ की ठगी…पढ़ें पूरा मामला…!

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बिलासपुर, 09 जुलाई 2024 : प्रकरण के संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मामले का विवरण इस प्रकार है कि प्रार्थी नितिन जैन निवासी सरकण्डा बिलासपुर जो प्राईवेट कंपनी पुणे में सॉफ्टवेयर इंजिनियर है ने सायबर थाना आकर स्वयं के साथ सायबर ठगी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उसके साथ 01 करोड 39 लाख 51 हजार 277 रूपये की ठगी हो गयी है। प्रार्थी के लिखित आवेदन-पत्र पर उपरोक्त अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

डॉ. संजीव शुक्ला पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेन्ज बिलासपुर एवं श्री रजनेश सिंह (भा.पु.से.) पुलिस अधीक्षक बिलासपुर द्वारा धोखाधड़ी व सायबर अपराधों की समीक्षा कर समस्त राजपत्रित अधिकारियों को विशेष निर्देश दिये गये थे। इस निर्देश के पालन में एक विशेष टीम द्वारा आरोपियों का पता ठिकाना ज्ञात कर विवेचना प्रारम्भ की गई, जिसमें आरोपी का आनलाईन ठगी का काम करने में संलिप्त होने की जानकारी प्राप्त हुई।

मामले की जांच के दौरान ज्ञात हुआ कि आरोपी रोहित अपने भाई के घर पुणे गया हुआ था, जहाँ उसकी मुलाकात जैन कॉलोनी में रहने वाले प्रार्थी नितिन जैन से हुई। आपसी परिचय बढने के बाद रोहित को नितिन जैन के विवाह हेतु लड़की की तलाश होने की जानकारी मिली। इसी का फायदा उठाकर आरोपी ने प्रार्थी से संपर्क कर उसे विवाह योग्य लड़की से परिचय कराने की बात कही। प्रार्थी इसके बातों पर विश्वास कर लिया, तब आरोपी द्वारा प्रार्थी को 02-03 लडकियों की फोटो इन्टरनेट से निकालकर दिखाया गया, जिसमें से प्रार्थी ने एक लड़की काल्पनिक नाम एकता जैन को पसंद किया। तब आरोपी रोहित ने स्वयं के मोबाईल से प्रार्थी को आवाज बदलकर लडकी एकता जैन की आवाज में बात कर झांसे में लेना शुरू कर दिया, आरोपी ने लड़की की आवाज में कुछ दिन बात कर शादी के लिये राजी होकर ठगी करना प्रारम्भ कर दिया।

एकता जैन का भाई अंशुल जैन – आरोपी ने एक नया सिम कार्ड खरीदकर एकता जैन का भाई अंशुल जैन बनकर नये आवाज में प्रार्थी से संपर्क कर अपनी बहन से विवाह की पारिवारिक सहमति दी, बातचीत के दौरान प्रार्थी को शेयर मार्केट में हानि होने, प्रापर्टी टेक्स पटाने, फैमली डिस्प्युट होने का हवाला देकर प्रार्थी से करीब 30 लाख रूपये विभिन्न बैंक अकाउंट में जमा करा लिया।

हैदराबाद के इंकम टैक्स जज सुब्रमण्यम – आरोपी ने पुणे जाकर एक नई कहानी बनाई, जिसमें लडकी एकता जैन के परिवार का हैदराबाद में प्रापर्टी होना बताया जिसकी बिक्री हेतु हैदराबाद जाना बताया। यहाँ नया सिम कार्ड खरीदकर प्रार्थी को हैदराबाद के इंकम टैक्स के जज सुब्रमण्यम की बदली हुई आवाज में मोबाईल पर संपर्क कर एकता के गिरफ्तार होने का झांसा देकर प्रार्थी से करीब 20 लाख रूपये विभिन्न बैंक अकाउंट में जमा करा लिया।

चेन्नई का प्रापर्टी टैक्स अधिकारी रामकृषण– आरोपी ने एकता जैन का चेन्नई में भी प्रापर्टी का टैक्स जमा न होने के कारण एकता की गिरफ्तारी की संभावना बताकर चेन्नई का प्रापर्टी टैक्स अधिकारी रामकृषणन की बदली हुई आवाज में तमिल, हिन्दी, अंग्रेजी में प्रार्थी से करीब 15 लाख रूपये विभिन्न बैंक अकाउंट में जमा करा लिया।

आर.बी.आई. अधिकारी विनित – आरोपी ने इसी प्रकार आर.बी.आई. अधिकारी विनित की बदली हुई आवाज में इन्स्टेन्ट लोन एप के माध्यम से रकम अदायगी न कर पाने के कारण तुम जांच एजेंन्सियों के सर्विलाँस में हो, पुलिस व ई.डी. अधिकारी तुम्हारे घर पर रेड करने वाले हैं, तुम दवाजा मत खोलना और स्वयं जाकर प्रार्थी के घर का दरवाजा खटखटाने लगा और प्रार्थी को भय हो गया कि पुलिस इसे कभी भी गिरफ्तार कर सकती है। आरोपी स्वयं प्रार्थी के घर के नीचे खड़े होकर फोटो खिंचकर प्रार्थी को भेजता था कि तुम जांच एजेंसियों के सर्विलाँस में हो। प्रार्थी डर में आकर के करीब 20 लाख रूपये विभिन्न बैंक अकाउंट में जमा करा दिया।

मामले में आरोपी रोहित जैन पिता रमेश चन्द्र जैन उम्र 33 वर्ष सा. कटरा बाजार जैन एजेन्सी वार्ड नं. 15 मैहर थाना मैहर जिला मैहर (म.प्र.) को मैहर से हिरासत में लेकर पुछताछ किया गया। घटना में प्रयुक्त 02 नग एण्ड्रायड फोन 02 नग की-पैड फोन 11 नग सिम कार्ड जप्त किया गया है। अपराध स्वीकार करने से आरोपी को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय में पेश किया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!