जशपुर : दिल्ली की बालिका निहारिका का बालिकाओं की स्वच्छता की दिशा में महत्वपूर्ण पहल, पुरस्कार में मिले पैसे से शिक्षण संस्थानों में लगवाई सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 15 जुलाई 2024/ दिल्ली में कक्षा 12 वीं में पढ़ाई करने वाली बालिका निहारिका द्विवेदी ने आदिवासी बालिकाओं हेतु स्वच्छता की दिशा में महत्वपूर्ण पहल करते हुए जिला मुख्यालय जशपुर के स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय व संकल्प शिक्षण संस्थान में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगवाई गई। द ब्रिटिश स्कूल दिल्ली की 12 वीं की छात्रा निहारिका द्विवेदी के द्वारा बालिका स्वच्छता पर कार्य किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि छात्रा निहारिका द्विवेदी द्वारा धमतरी जिला ग्राम रुद्री के ट्राइबल पर  डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई गई थी। इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म को पुरस्कृत किया गया। इसी पुरस्कार की राशि से निहारिका द्विवेदी के द्वारा मासिक हक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी कार्यक्रम के तहत आज संकल्प शिक्षण संस्थान व स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की बालिकाओं को ऑनलाइन निहारिका द्विवेदी द्वारा स्वच्छता पर जागरूक किया गया और इन दोनों संस्थानों में उनके द्वारा सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगवाए गए। इस कार्यक्रम में संस्था की शिक्षिकाओं को भी बालिकाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु दिशा निर्देश दिए गए।  शिक्षण संस्थान की बालिकाओं ने ऑनलाइन बातचीत के क्रम में निहारिका द्विवेदी का आभार ज्ञापन किया।

संकल्प शिक्षण संस्थान के व स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय जशपुर के प्राचार्य  विनोद कुमार गुप्ता ने कहा कि बालिका स्वच्छता की दिशा में द ब्रिटिश स्कूल दिल्ली की छात्रा निहारिका द्विवेदी का यह कार्य प्रशंसनीय है। इस अवसर पर बालिकाओं के साथ शिक्षिका स्मृति कुजूर, जसिंता मिंज, कशिश रवानी  तथा संकल्प की अधीक्षिका श्रीमती शान्ति कुजूर आदि उपस्थित थी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!