जशपुर : सर्पदंश से बचाव व उपचार की जानकारी देने जागरूकता कार्यक्रम जारी

Advertisements
Advertisements

अलग-अलग ग्राम पंचायतों में जय-हो के स्वयं सेवक पहुंचकर लोगों को कर रहे जागरूक

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 20 जुलाई 2024/ जशपुर जिले में सर्पदंश से बचाव व उपचार के लिए कई कदम उठाए गए है। इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के दिशा-निर्देश में जन जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। अलग-अलग ग्राम पंचायतों में जय-हो के स्वयं सेवक पहुंचकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

जिसमें यह जानकारी दिया जा रहा है कि सर्पदंश से पीड़ित मरीज को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में जाकर उचित उपचार करावें। सर्पदंश के प्रकरण के बचाव हेतु जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक दवाईयां उपलब्ध कराई गयी है।

जय हो कार्यक्रम के स्वयं सेवकों द्वारा जिले में सर्पदंश बचाव व उपचार के लिए लगातार जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की जा रही है।स्कूल, कॉलेज, सार्वजनिक स्थानों व अन्य जगहों में जागरूकता कार्यक्रम किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से सांप के काटने पर झाड़फूंक न करा कर स्वास्थ्य केंद्र लेकर जाने के साथ-साथ कटे हुए स्थान पर साबुन से सफाई, लकड़ी से बांधना, ज्यादा चलने-फिरने ना देना, मरीज का मनोबल बढ़ाने के लिए सकारात्मक चर्चा करने की सलाह दी जा रही है | स्वयं सेवकों द्वारा सोशल मीडिया का भी उपयोग करके लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!