डीजीपी ने पुलिस मुख्यालय में डायल 112 के कर्मचारियों को किया सम्मानित, प्रदान किया गया नगद पुरस्कार एवं प्रशस्ति-पत्र.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़. रायपुर, 22 जुलाई 2024 | पुलिस मुख्यालय में पुलिस महानिदेशक श्री अशोक जुनेजा (भा.पु.से.) द्वारा आज दिनांक 22 जुलाई 2024 को डायल 112 के कर्मचारियों जिला रायगढ़ के राइनो-1 आरक्षक विपिन किशोर खलखो और चालक छोटू दास को किया गया सम्मानित।

ज़िला रायगढ़ थाना कापू क्षेत्रांतर्गत ग्राम पारेमेर घुटरूपारा में एक महिला को प्रसव पीड़ा हो रही थी, जिसकी सूचना पर ईआरव्ही कापू रायनो-1 को मौके पर तत्काल रवाना किया गया। त्वरित कार्यवाही करते हुए मौके पर पहुँकर ईआरव्ही टीम को कॉलर ने दूरभाष में बताया कि पीड़ित महिला का गांव लैलूंगा घुटरूपारा लगभग 3 कि.मी. पहाड़ी के ऊपर है। पीड़िता के घर तक का पहुँच मार्ग खेत, नाला व पगडण्डी का था, जिस पर 112 वाहन का पहुंचना संभव नहीं था।

मामले की गंभीरता को देखते हुए डायल 112 की टीम पैदल पीड़िता के घर तक पहुंची। डायल 112 टीम ने देखा कि पीड़िता प्रसव पीड़ा से तड़प रही थी तथा उसे अस्पताल ले जाने का कोई साधन उपलब्ध नहीं था न ही पीड़िता डायल 112 वाहन तक जाने में सक्षम थी। टीम ने सूझबूझ का परिचय देते हुए पीड़िता को कांवर में बैठाकर पैदल खेत, नाला व पगडण्डी के रास्ते मितानिन व परिजनों के साथ ला रहे थे। परन्तु रास्ते में प्रसूता की पीड़ा अत्यधिक बढ़ जाने से नाला किनारे पेड़ के नीचे मितानिन ने महिला सदस्यों के सहयोग से प्रसूता का सुरक्षित प्रसव करवाया गया। प्रसव उपरान्त प्रसूता को कांवर में तथा नवजात शिशु को गोद में लेकर नाला पार किया गया और डायल 112 वाहन तक पहुँचे। टीम ने नवजात शिशु व प्रसूता को ईआरव्ही वाहन में सुरक्षित बैठाकर त्वरित कार्यवाही करते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जमरगा पहुँचाया गया।

डायल 112 टीम द्वारा सुझबुझ व कर्त्तव्य परायणता का परिचय देते हुए प्रसूता व नवजात शिशु को समय पर आपातकालीन सहायता पहुँचाने के फलस्वरूप पीड़ित महिला के परिजनों द्वारा डायल 112 टीम का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!