शैक्षिक सप्ताह के अंतिम दिन हुआ सामाजिक सहभागिता एवं विद्यार्थियों के शाला ठहराव में समाज की भूमिका पर केंद्रित कार्यक्रम

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जगदलपुर, 28 जुलाई 2024/ नई शिक्षा नीति 2020 के 4 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित किया जा रहे आयोजित किया गया। कलेक्टर विजय दयाराम के. के निर्देशानुसार और सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे के मार्गदर्शन में जिले के समस्त शालाओं में विगत 7 दिनों से चले आ रहे शैक्षिक सप्ताह के आयोजन का रविवार को समापन किया गया। साप्ताहिक अवकाश होने के बावजूद विद्यार्थियों, शिक्षकों और उनके पालक सहित ग्राम एवं शहर के अन्य गणमान्य नागरिकों ने शालाओं में आयोजित किया जा रहे कार्यक्रमों में उत्साह से सहभागिता निभाई।

जिला शिक्षा अधिकारी बलीराम बघेल ने इस बारे में बताया कि स्कूलों में विद्यांजलि योजना के अंतर्गत उपस्थित नागरिकों एवं पालकों से शाला में विद्या दान हेतु आह्वान किया गया। उन्हें कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि सामाजिक सहभागिता के बिना कोई भी समाज विकास विकास की ओर अग्रसर नहीं हो सकता है। इसे ध्यान रखते हुए शालाओं के संचालन में भी समाज की भूमिका सुनिश्चित करने पहल किया जा रहा है। शालाओं का उचित विकास एवं शैक्षणिक स्तर में तभी विकास हो सकता है जब समाज अपनी अहम भूमिका निभाये।

विद्यांजलि कार्यक्रम अंतर्गत समाज के लोग स्वयं आगे बढ़कर स्वयंसेवी के रूप में शिक्षा का दान करते हैं, जिससे एक और शिक्षक की कमी पूरी होती है साथ ही विद्यार्थियों को नए शैक्षणिक अनुभव मिलते हैं। जिले के समस्त शालाओं में शैक्षिक सप्ताह के सातवें एवं अंतिम दिन के कार्यक्रमों में शालाओं में उपस्थित समस्त पालकों एवं नागरिक जनों से शाला के प्रभारियों ने शाला विकास पर चर्चा किया, लंबे समय से अनुपस्थित विद्यार्थियों को किस प्रकार पुनः स्कूल से जोड़ा जाए इस पर योजना बनायी गई और शाला के वार्षिक योजना पर उनसे सलाह ली गई। अंत में संस्था प्रमुखों द्वारा उपस्थित समस्त नागरिकों का शैक्षिक सप्ताह के सातों दिन उत्साहपूर्वक कार्यक्रम में उपस्थित होकर सक्रिय सहयोग देने के लिए आभार प्रदर्शित कर न्योता भोज के साथ शैक्षणिक सप्ताह का समापन किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!