चोरी के दो अलग अलग प्रकरण में 6 नाबालिग सहित 10 आरोपियों को पकड़ने में मिली सफलता, सायबर सेल जांजगीर एवं थाना नवागढ़ पुलिस की संयुक्त कार्यवाही

Advertisements
Advertisements

आरोपियों द्वारा ग्राम बरबसपुर और दाहिदा के सार्वजनिक राशन दुकान में हुई थी चोरी

आरोपियों को सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पकड़ने में मिली पुलिस को सफलता

थाना नवागढ़ के अपराध क्रमांक 274/24 और 275/24 धारा 305, 331(4), 112(2) ,3(5) BNS के अंतर्गत की गई कार्यवाही

आरोपियों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त एक पिकअप, काला रंग का स्कार्पियो,  ताला काटने के लिए प्रयुक्त बैटरी वाला कटर मशीन, 79 बोरी चावल, जुमला वाहन समेत कीमती 22 लाख रुपए

आरोपियों के द्वारा थाना जैजेपुर के बेलकर्री ग्राम में भी इसी प्रकार PDS दुकान से चोरी के घटना को अंजाम दिया गया था

समदर्शी न्यूज़ जांजगीर-चांपा, 28 जुलाई 2024/ प्रार्थी अमित कुमार कर्श  थाना नवागढ़ आकार रिपोर्ट दर्ज कराया की  दिनांक 21/7/24 के रात्रि अज्ञात चोरो के द्वारा PDS दुकान दहिदा से ताला काटकर चावल चोरी कर लिया गया है जिस पर थाना नवागढ़ में अपराध क्रमांक 274/24 धारा 305, 331(4) बीएनएस कायम कर विवेचना में लिया गया ।

इसी प्रकार ग्राम बरबसपुर के सरपंच के द्वारा भी रिपोर्ट दर्ज कराया गया की ग्राम बरबसपुर स्थित सार्वजनिक राशन दुकान में 21/7/24 के रात्रि अज्ञात चोरों के द्वारा चावल चोरी कर लिया गया है जिस पर थाना नवागढ़ में अपराध क्रमांक 275/24 धारा  305, 331(4) बीएनएस कायम कर विवेचना में लिया गया ।

चोरी की घटना को गंभीरता से लेते हुए अज्ञात आरोपी एवं चोरी गए मशरूका की पतासाजी हेतु श्री विवेक शुक्ला (IPS) पुलिस अधीक्षक जांजगीर चांपा के निर्देशन में थाना स्तर पर टीम गठित किया गया। इसी क्रम में नवागढ़ पुलिस द्वारा अज्ञात आरोपी एवम चोरी गए मशरूका का पतासाजी की जा रही थी। मुखबिर सूचना पाते ही  थाना नवागढ़ पुलिस द्वारा अति पुलिस अधीक्षक जांजगीर श्री राजेंद्र कुमार जायसवाल के कुशल मार्गदर्शन में गठित टीम द्वारा ग्राम बरबसपुर एवं दाहिदा रवाना हुई और घटना स्थल का मुआयना किया गया जन्हा पर घटना स्थल पर पिकअप के चक्के के निशान दिखाई दे रहे थे, इसी संदेह के आधार पर की घटना स्थल में चोरी करते समय चावल को पिकअप में ले जाया गया होगा इस तथ्य को पुख्ता करने के लिए आसपास सीसीटीवी खोजा गया जो ग्राम बरबसपुर के एक दुकान में लगा सीसीटीवी से यह स्पष्ट हुआ की रात्रि लगभग 2 बजे एक सफेद रंग का पिकअप एक साथ ही साथ चलता हुआ कला रंग का स्कार्पियो दिखाई दिया।  घटना स्थल पर दिखाई दिए चक्के के निशान और 2 बजे रात को पिकअप और स्कार्पियो के सीसीटीवी फुटेज से संदेह यकीन में बदल गया और पुलिस टीम इसी आधार पर आगे बढ़ने लगी, थाना नवागढ़ की टीम, सायबर सेल जांजगीर के साथ मिलकर लगभग 50 सीसीटीवी  को जांचा गया जो उक्त पिकअप को बम्हानीडीह, चांपा , कोरबा की ओर जाते देखा गया , कोरबा में जाकर पता करने पर धनेश साहू के पास कला रंग का स्कार्पियो होना पता चला और धनेश साहू पूर्व में भी चोरी के केस में जेल जाना पता चला संदेह के आधार पर धनेश साहू को   अभिरक्षा में लेकर थाना नवागढ़ टीम और सायबर टीम के द्वारा पूछताछ किया गया को *आरोपी धनेश साहू अपने साथी मनीष यादव, मनिकुमार शाह, लक्ष्मी दास महंत, अन्य 6 विधि विरुद्ध संघर्षरत बालक तथा अन्य साथी के साथ घटना को अंजाम देना बताया ।

दिनांक 21/7/24 को उपरोक्त साथियों के साथ धनेश साहू कोरबा में प्लान बनाया की  दाहिदा में धनेश साहू के रिश्तेदार रहते है जहा पर देखा हैं की PDS दुकान में चावल आया है और पास लगे बरबसपुर में भी चावल आया है, अपने साथियों के साथ दोनो जगह चोरी करने का प्लान बनाकर पिकअप और स्कार्पियो में सभी लोग दाहिदा और बरबसपुर गए जहा पर बैटरी वाला कटर मशीन  से ताला को काटकर दाहिदा से 30 बोरी चावल और बरबसपुर से 49 बोरी चावल चोरी किए।

आरोपियों से एक पिकअप  काला रंग का स्कार्पियो, चोरी हुए 79 बोरी चावल  घटना में प्रयुक्त कटर मशीन बरामद किया गया है।

प्रकरण के आरोपी धनेश साहू निवासी मानिकपुर कोरबा, मनीष यादव निवासी बुधवारी कोरबा, मनिकुमार शाह पथर्री पारा कोरबा, लक्ष्मी दास महंत मानिकपुर कोरबा को घटना के संबंध में पूछताछ करने पर घटना घटित करना स्वीकार किए जाने तथा आरोपी के विरुद्ध अपराध धारा सदर का सबूत पाए जाने से विधिवत गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया । प्रकरण में शामिल 6 विधि विरुद्ध संघर्षरत बालक को किशोर न्यायालय पेश किया गया।

उक्त प्रकरण में पर्यवेक्षण अधिकारी उप पुलिस अधीक्षक अनिल कुर्रे,  थाना प्रभारी नवागढ़ निरी. भास्कर शर्मा,साइबर सेल प्रभारी उप निरीक्षक पारस पटेल, सायबर सेल जांजगीर चाम्पा से सउनि विवेक सिंह, प्रधान आर. मनोज तिग्गा, विवेक सिंह, आरक्षक अर्जुन यादव, रोहित कहरा, सिदार  सिंह पैकरा, आनंद ठाकुर, शहबाज खान तथा थाना नवागढ़ से महिला प्रधान आरक्षक स्वाति गिरोलकर, आर. जनक कश्यप, टूकेशवर डडसेना, कुलदीप, बलराम यादव का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

आरोपी
(01) धनेश साहू  निवासी मानिकपुर कोरबा
(02) मनीष यादव  निवासी बुधवारी कोरबा
(03) मनिकुमार शाह पथर्री पारा कोरबा
(04) लक्ष्मी दास महंत मानिकपुर कोरबा
प्रकरण में शामिल 6 विधि विरुद्ध संघर्षरत बालक को किशोर न्यायालय पेश किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!