जशपुर जिले के हाथी विचरण क्षेत्र में दुरुस्त होगी विद्युत आपूर्ति व्यवस्था : सीएम कैम्प ने विद्युत विभाग को दिया निर्देश, बदल जाएंगें खराब और पुराने ट्रांसफार्मर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 02 अगस्त 2024/ जिले के हाथी प्रभावित गांव में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था चुस्त दुरूस्त होगी। जिले में हाथी के आक्रमण से लगातार हो रहे जनहानि को देखते हुए बगिया स्थित सीएम कैम्प ने इसके लिए पहल की है।

कैम्प कार्यालय ने विद्युत विभाग के एससी आरके मिश्रा को वन विभाग के साथ सामंजस्य स्थापित कर काम शुरू करने को कहा है। वनमंडला अधिकारी जितेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि जिले के तपकरा, दुलदुला, पत्थलगांव, कुनकुरी, जशपुर, बगीचा ब्लॉक के 250 ग्राम पंचायत हाथी प्रभावित क्षेत्र के दायरे में आतें हैं। सीएम कैंप कार्यालय का लक्ष्य इन सभी ग्राम पंचायतों के मजरे टोले में बिजली आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू बनाने की है। ताकि रात के समय हाथी से होने वाली जनहानि को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सके। विशेष कर जंगल के किनारे स्थित घरों और बस्तियों को इस पूरे काम के प्राथमिकता दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि जशपुर जिला शत प्रतिशत विद्युतीकृत घोषित हो चुका है। जरूरत है सिर्फ इसमें सुधार के लिए। जानकारों की मानें तो रोशनी होने पर हाथी के बस्ती में घुसपैठ की आशंका कम रहती है। हाथी के बस्ती में घुस आने की स्थिति में रोशनी होने पर उसे दूर से देखा जा सकता है। इससे जनहानि की संभावना कम हो जाती है।वन विभाग ने महुआ,कटहल और अधिक मात्रा में धान ना रखने की अपील करते हुए कहा कि वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों से सहयोग करें ताकि जिले में हाथी से होने वाले जनहानि को शून्य किया जा सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!