स्वास्थ्य : मलेरिया-डेंगु जैसे वेक्टर जनित रोगों के फैलाव को रोकने हेतु जागरूक होना जरूरी, बुखार आने पर अवश्य कराये खून की जाँच

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 05 अगस्त 2024/ राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम अन्तर्गत मलेरिया-डेंगु जैसे वेक्टर जनित रोगों का फैलाव बरसात के मौसम में पानी के जमा होने के कारण रोगों के बढ़ने की संभावना होती है। यह बीमारी जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में मलेरिया के केस बढ़ने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए सोते समय मच्छरदानी अवश्य लगाना है।

ज्ञात हो कि मलेरिया मच्छर रात में एवं डेंगू मच्छर दिन में काटती है, इसलिए अनिवार्य रूप से घर के बाहर निकलते समय फुल-पैंट एवं फुल-शर्ट पहनना चाहिए। कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है। अगर बुखार आने पर अपने गांव के मितानिन या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र-प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर खून की जाँच अवश्य कराये। पॉजिटिव आने पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा प्रदायित मलेरिया दवाई की सभी खुराक अवश्य लेवे तथा मलेरिया रोगियों को अनिवार्य रूप से मच्छरदानी के अंदर सोना चाहिए, ताकि समुदाय को मलेरिया संक्रमण से बचाया जा सके। अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई में विशेष रूप से ध्यान दिया जावे। साथ ही बरसात के पानी का जमाव घरों के आस-पास नहीं होने दे। यदि गड्ढों में पानी जमा होता हो, तो गड्ढा पाटन करे या जला हुआ मॉबिल को अवश्य डाले। झाड़ फूंक कराने की बजाय तत्काल मितानिन या नजदीकी स्वास्थ्य संस्थानों में जा कर खून की जाँच अवश्य करावे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!