पॉवर कंपनी में कैंसर जागरूकता कार्यशाला : जागरूकता हो और सेहतमंद दिनचर्या से हो सकता है कैंसर से बचाव – डॉ. सिरोही

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायपुर, 8 अगस्त 2024/ ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. भावना सिरोही ने बताया कि पूरी दुनिया में कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। विकासशील देशों में इसकी रफ्तार अधिक है। इससे बचने का सबसे बेहतर तरीका है जागरूकता और सेहतमंद जीवनशैली। डॉ सिरोही छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनीज के मुख्यालय स्थित सेवाभवन में कैंसर से बचाव पर एक कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं।

पॉवर कंपनीज के सभागार में आयोजित इस कार्यशाला में पॉवर कंपनी के कार्यपालक निदेशक श्री अशोक कुमार वर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री विनोद अग्रवाल, श्रीमती चंद्रकला गिडवानी, आईआरओ श्री गोपाल खंडेलवाल सहित अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे। डॉ. सिरोही ने बताया कि कैंसर के दो प्रमुख कारण हैं, जिनमें से वंशानुत जींस से पांच प्रतिशत और 95 प्रतिशत कैंसर वातावरण से होते हैं। यदि हम तंबाकू, धुम्रपान, शराब, प्रोसेस फूड सहित अनियंत्रित खानपान और जीवनशैली से दूर रहते हैं, तो हम कैंसर से बच सकते हैं। विदेशों में प्रोसेस्ड फूड अधिक खाया जाता है, इसलिए वहां कैंसर के अधिक मामले आते हैं। भारत में ताजा भोजन की परंपरा बनी हुई है, जो सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होती है।

उन्होंने कहा कि हमें अपने खानपान में स्थानीय चीजों का उपयोग करना चाहिए। रोज एक फल के साथ कच्ची सब्जी या सलाद आहार में शामिल करना चाहिए। प्रतिदिन 30 मिनट तक योग अभ्यास करना सेहतमंद बने रहने के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर के प्रति पुरुषों को भी जागरूक रहना चाहिए। महिलाओं के साथ ही पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। डॉ. सिरोही को कार्यपालक निदेशक श्री वर्मा ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम का संचालन अतिरिक्त महाप्रबंधक (जनसंपर्क) उमेश कुमार मिश्रा ने किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!