जशपुर में पीएम जनमन योजना : संस्थागत प्रसव से लेकर शिक्षा तक, पहाड़ी कोरवा समुदाय को मिल रहे व्यापक लाभ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 26 अगस्त/ जशपुर जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा बाहूल्य क्षेत्र परियोजना सन्ना, तहसील सन्ना के पर्यवेक्षक परिक्षेत्र पण्ड्रापाठ में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान कार्यक्रम के तहत् राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र पहाड़ी कोरवा समुदाय में जागरूकता लाने के उद्देश्य से परिक्षेत्र पण्ड्रापाठ ग्राम पंचायत पण्ड्रापाठ के पहाड़ी कोरवा बाहूल्य क्षेत्र बरपाठ-02 में नवीन आंगबाड़ी केन्द्र माह -जनवरी 2024 से संचालित किया जा रहा है जिसका।

संचालन वर्तमान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती उदियाचली यादव आंगनबाड़ी केन्द्र बरपाठ-01 के द्वारा किया जा रहा है। पी.एम.जनमन योजना अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र के संचालन का मुख्य उद्देश्य समुदाय में जागरूकता लाना, महिला एवं बाल विकास विभाग के विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करना कुपोषण की दर में कमी लाना, संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना, मातृ मृत्यु दर शिशु दर में कमी लाने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए किया जा रहा है।

नवीन आंगनबाड़ी केन्द्र बरपाठ-02 के संचालन से पूर्व बसाहट के हितग्राहियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। वर्तमान में पहाड़ी कोरवा बसाहट क्षेत्र के समस्त 0-6 वर्ष के बच्चे गर्भवती एवं शिशुवती को टीकाकरण, रडी टू ईट एवं गरम भोजन से साथ ही 3-6 वर्ष के बच्चों को अनौपचारिक शिक्षा दकेर लाभान्वित किया जा रहा है जिससे हितग्राही काफी खुश है। बसाहट ग्राम बरपाठ-02 में आंगनबाड़ी केन्द्र का संचालन होने से पहाड़ी कोरवा समुदाय से सम्पर्क काफी बढ़ गया है। अतः पहाड़ी कोरवा समुदाय में जागरूकता लाने का अथक प्रयास किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!