जशपुर में राजस्व कार्य में पारदर्शिता लाने के प्रयास, डिजिटल गिरदावरी पर जोर : जशपुर कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को समय-सीमा के भीतर प्रकरणों का निराकरण करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 31 अगस्त/ कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने ने एसडीएम सहित राजस्व अमला को  उचित मूल्य दुकान,  आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं और लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय-सीमा के भीतर में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने के लिए कहा है।

कलेक्टर ने तहसीलदारों को कार्यलयीन दिवस में कोर्ट लगाकर समय-सीमा के बहार वाले प्रकरणों का भी प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए है। उन्होंने आरबीसी छह-चार के तहत पात्र हितग्राहियों को आर्थिक सहायता स्वीकृत करने के लिए कहा हैै और उनके नजदीकी के वारिसान को ही सहायत राशि देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने रिकार्ड दुस्तीकरण, व्यपवर्तन, डिजीटल हस्ताक्षर, आधार प्रविष्टि, अभिलेख शुद्धता, नक्शा नवीनीकरण, आविवादित खाता विभाजन आदि प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा किए।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को गिरदावरी कार्य में भी प्रगति लाने के लिए कहा है। इसके लिए गांव के ही शिक्षित व्यक्ति को सर्वेक्षण कार्य के लिए राजस्व टीम में शामिल करने और गिरदावरी कार्य के दौरान किसान के खेत में पटवारी, आर.आई., तहसीलदार को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।

जशपुर जिले में तीन विकासखण्ड जशपुर, कुनकुरी, दुलदुला में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत् डिजिटल गिरदावरी कार्य के लिए चिन्हांकन किया गया है और सामान्य गिरदावरी कार्य भी सतत् रूप से करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर सभी एसडीएम, तहसीलदर और नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!