विवेचना में दक्षता बढ़ाने के लिए बलौदाबाजार पुलिस का प्रशिक्षण कार्यक्रम : वरिष्ठ आरक्षकों को विवेचना का अधिकार देने से पहले किया गया प्रशिक्षित, नए कानूनों से कराया गया अवगत

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बलौदाबाजार-भाटापारा, 1 सितंबर/ छत्तीसगढ़ शासन, गृह विभाग द्वारा अधिसूचित भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 के अध्याय 05,06,11,12,13,14,15,17 के विभिन्न धाराओं के अंतर्गत, 10 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर चुके एवं क्रमोन्नति प्राप्त कर वेतन मैट्रिक्स 06 लेवल प्राप्त कर रहे वरिष्ठ आरक्षकों को विवेचना का अधिकार दिया गया है।

इसी क्रम में आज दिनांक 01.09.2024 को प्रातः 10:00 बजे से सायं 05:00 बजे तक जिला पंचायत सभागार बलौदाबाजार में पुलिस अधीक्षक द्वारा एक अभिनव पहल करते हुए विवेचना के अधिकार देने से पूर्व सभी वरिष्ठ आरक्षकों के लिए अनुसंधान संबंधित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पुलिस विभाग में विवेचना की गुणवत्ता को उच्चतम स्तर पर बनाए रखना है। भारतीय न्याय संहिता, 2023 की धाराओं के अंतर्गत पंजीबद्ध अपराधों में विवेचना का अधिकार प्राप्त करने वाले वरिष्ठ आरक्षक ना केवल अपने ज्ञान को विस्तार देंगे, बल्कि कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

प्रशिक्षण कार्यशाला में जिला अभियोजन कार्यालय से गजेंद्र साहू उप संचालक अभियोजन, श्री उज्जवल सिन्हा एडीपीओ एवं श्री संतोष ध्रुव एडीपीओ द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित समस्त वरिष्ठ आरक्षकों को नए कानून के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दिया गया। प्रशिक्षण अधिकारियों द्वारा बताया गया कि- नए कानून में भारतीय दंड संहिता को अब भारतीय न्याय संहिता किया गया है, जिसमे विशेषता दंड से ज्यादा न्याय पर आ गया है।

उन्होंने आगे कहा कि नए कानून में बहुत सारी और चीजे आ रही है, अब अनुसंधान की प्रगति को पीड़ित को बताना जरूरी रहेगा। प्रशिक्षण में नए कानून के संबंध में अनुसंधानकर्ताओं को नए आपराधिक कानूनों, धाराओं और सजा से अवगत कराया गया एवं उनको जागरूक कर उनकी क्षमता को विकसित कर प्रभावी कार्य करने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया।

सांथ ही उन्होंने माननीय न्यायालय द्वारा समय समय पर जारी निर्देशों से अवगत कराते हुए महत्वपूर्ण बिन्दुओं को प्रशिक्षण में साझा किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में नए कानून में दिए गए मुख्य बिंदुओं का बहुत ही सहज रूप में समाधान किया गया। प्रशिक्षण में उपस्थित वरिष्ठ आरक्षकों द्वारा नए कानून के संबंध में कई प्रश्न पूछा गया, जिस पर उनकी जिज्ञासाओं का समाधान करते हुए उनके प्रश्नों का उत्तर भी दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में हेमसागर सिदार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बलौदाबाजार एवं राजेश श्रीवास्तव उप पुलिस अधीक्षक द्वारा फील्ड में विवेचना के दौरान क्या-क्या बातें महत्वपूर्ण होनी चाहिए एवं किन-किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए उन बातों पर ध्यान आकृष्ट किया गया। उन्होंने कहा कि घटना का समय, पुलिस बल का पहुंचना, गिरफ्तारी, जप्ती आदि प्रक्रिया के दौरान विवेचना में समय के सांथ-सांथ नए कानून में गवाहों की उपस्थिति में वीडियोग्राफी भी सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए प्रशिक्षण की बातों को गंभीरता से सीखिए।

वरिष्ठ आरक्षकों के लिए यह द्वितीय सत्र के रूप में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसके पूर्व भी दिनांक 11.08.2024 को वरिष्ठ आरक्षकों के लिए अनुसंधान संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें 84 की संख्या में वरिष्ठ आरक्षक सम्मिलित हुए थे। आज आयोजित किये गए प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के विभिन्न थाना, चौकी, रक्षित केंद्र में पदस्थ 88 की संख्या में वरिष्ठ आरक्षक उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!