जशपुर में स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा, खामियों को दूर करने का आदेश, सीएमएचओ ने स्वास्थ्य केंद्रों में सुधार के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर,13 सितंबर/ कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी. एस. जात्रा के द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में संचालित स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कमी पाए जाने पर उन्होंने उनमें सुधार लाने के लिए निर्देशित किया।  

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बगीचा का निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ. जात्रा ने पहाड़ी कोरवा सेल, ब्लड स्टोरेज यूनिट, एनआरसी, लैब, स्टोर, मेल वार्ड, फीमेल वार्ड तथा प्रसव कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी डॉक्टर और कर्मचारियों को समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने और  सभी प्रकार की आपातकालीन स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार रहने के लिए कहा। साथ ही तत्काल स्वास्थ्य सुविधा देने के निर्देश दिए गए। डॉ. जात्रा ने बगीचा में बढ़ते सर्पदंश को देखते हुए एंटी स्नेक वेनोम की पर्याप्त उपलब्धता बनी रहे इसके लिए स्टोर कीपर को सही समय पर मांग करने तथा सभी आपातकालीन दवाओं का भंडारण और सीजी एमएससी से ऑनलाइन मांग करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा उन्होंने ब्लड स्टोर में हमेशा ब्लड उपलब्ध हो इसके लिए बीपीएम और एमएलटी को निर्देशित किया। डॉ. जात्रा ने लैब में संभावित सभी प्रकार के टेस्ट करने एवं सिकल सेल के मरीजों का एलेक्ट्रोफोरेसिस जांच सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने भर्ती मरीजों का शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड ब्लॉकिंग के निर्देश दिए।

सीएमएचओ डॉ. जात्रा के द्वारा सीएचसी सन्ना का भी औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान कुछ अव्यवस्था पाए जाने पर प्रभारी को इसमें सुधार करने के निर्देश दिए गए। डॉ जात्रा एवं श्री देवेन्द्र राठौर द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घाघरा और सोनक्यारी का भी निरीक्षण किया गया। ओपीडी-आईपीडी, स्टोर, तथा प्रसव कक्ष के निरीक्षण के दौरान सभी को व्यवस्थित रखने और सभी प्रकार की आपातकालीन स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार रहने और तत्काल स्वास्थ्य सुविधा देने के निर्देश दिए गए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!