हिन्दी पखवाड़ा के उपलक्ष्य में हुआ आंचलिक कवि सम्मेलन : शहर के व्यंग्यकार राजेन्द्र मौर्य की दो कविताओं का अनावरण एवं कहानी संग्रह ‘गौरैया’का हुआ विमोचन.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बिलासपुर, 16 सितंबर / कविता चौपाटी से के तत्वाधान में दिनांक 15 सितंबर 2024 को रिवर व्यू में तिरंगे झण्डे के नीचे एक आंचलिक कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। अवसर था कविता चौपाटी से की 50 वीं कड़ी में शहर के व्यंग्यकार राजेन्द्र मौर्य की दो कविताओं का अनावरण एवं जनकपुर (मनेन्द्रगढ़) की कहानीकार आरती राय की कहानी संग्रह “गौरैया” के विमोचन का। श्री राजेन्द्र मौर्य की दो कविताओं के अनावरण की अध्यक्षता डॉ. गिरधर शर्मा ने की एवं परिचय महेश श्रीवास व शिशिर मौर्य ने दिया।

कहानी संग्रह गौरैया का विमोचन करते हुए कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही श्रीमती रश्मिलता मिश्रा ने कविता चौपाटी के स्थान रिवर व्यू के प्राकृतिक सौंदर्य पर अपने उद्‌गार व्यक्त किये, उन्होंने कहा कि साहित्य-साहित्यकारों का प्रकृति से व परिस्थिति से घनिष्ठ संबंध रहता है। मुख्य अतिथि के आसंदी से डॉ. आरती झा ने कहा कि गौरैया पुस्तक में छोटी-छोटी कहानियों का संग्रह है, जो आरती राय की कलम का बेजोड़ नमूना प्रस्तुत करता है। विशेष रूप से उपस्थित डॉ. गिरधर शर्मा ने इस अवसर पर अजय शर्मा, डॉ. सुधाकर बिबे, महेश श्रीवास एवं राजेन्द्र मौर्य को गेरूआ रंग का कुर्ता पैजामा सम्मान स्वरूप भेंट किया और कहा कि यह क्रम आगे भी जारी रहेगा।

आंचलिक कवि सम्मेलन में सर्वश्री मीर अली मीर रायपुर, नरेन्द्र मिश्र धड़कन चिरमिरी, रामचरित द्विवेदी मनेन्द्रगढ़, राकेश पाण्डेय हिरी माइंस, सतीश पाण्डेय बिलासपुर, श्रीमती रचनापाल एनटीपीसी सीपत, श्रीमती पुर्णिमा तिवारी बिलासपुर, श्रीमती आरती राय जनकपुर ने अपने-अपने गीत, गजल व श्रृंगार की कविताओं से श्रोताओं को बांधे रखा। कवि सम्मेलन का सफल संचालन शहर के व्यंग्यकार राजेन्द्र मौर्य ने किया तथा आभार व्यक्त श्री राघवेन्द्रधर दिवान ने किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!