संभागीय संयुक्त संचालक डां. अनिल शुक्ला ने जशपुर जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण, स्वास्थ्य केंद्रों में साफ-सफाई और व्यवस्था में सुधार के निर्देश, देर से अस्पताल पहुंचने वाले डाक्टरों से मांगा स्पष्टीकरण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 21 सितम्बर/ संभागीय संयुक्त संचालक, अम्बिकापुर, सरगुजा संभाग डॉ. अनिल शुक्ला द्वारा विगत दिवस जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया तथा सीएमएचओ कार्यालय में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित समस्त नोडल अधिकारी, समस्त जिला कंसल्टेंट जिला स्तरीय अधिकारी/कर्मचारियों की समीक्षा बैठक लिया गया, उन्होंने समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रम पर विस्तृत चर्चा निम्न बिन्दुओं पर कार्यवाही के निर्देश दिये ।

जिला अस्पताल जशपुर निरीक्षण का आकस्मिक निरीक्षण किया गया इस दौरान ओपीडी में स्वास्थ्य से संबंधित छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं का आईईसी चस्पा करने के निर्देश दिये। चिकित्सक के टेबल पर नेम प्लेट अनिवार्य रूप से लगाने के लिए कहा है।साथ ही सभी डाक्टरों को निर्धारित समय पर अपने चेंबर पर बैठने तथा भर्ती मरीजों का दिन में दो बार फाॅलोअप लेने सख्त निर्देश दिया गया है। अस्पताल के ब्लड बैंक में ब्लड की उपलब्धता बनी रहे इसके लिए ब्लड ट्रांजेक्शन की स्थिति में डोनर से ब्लड डोनेट जरूर करवायें। मातृ एवं शिशु अस्पताल में साफ सफाई और बेहतर करने के निर्देश दिये। उन्होंने वाहन 102, 108 एम्बुलेंस के उपयोग से संबंधित आईईसी चस्पा करने के लिए कहा है।जिला अस्पताल में स्थित आक्सीजन प्लांट को चालू कराने के लिए राज्य को पत्र लिखने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल के आईसीटीसी सेंटर में दोनों काउंसलर अनुपस्थित पाये गये जिन्हें स्पस्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये गये।

उन्होंने ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुनकुरी एवं प्रा.स्वा.केन्द्र कुंजारा अस्पताल में साफ सफाई रखने के निर्देश दिए हैं। प्रतिदिन डाॅक्टर ड्यिूटी रोस्टर मोबाइल नम्बर सहित डिसप्ले करने अस्पताल में सिक्युरिटी गार्ड रखने के लिए कहा गया है। सामु.स्वा.केन्द्र कुनकुरी में डायलिसिस सेवा प्रांरभ किया जाना है इसके लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिये। समस्त राष्ट्रीय कार्यों का सतत् माॅनिटरिंग करने के निर्देश बीएमओ को दिए हैं । साथ ही प्रा.स्वा.केन्द्र कुंजारा में डाॅक्टर अनुपस्थित पाये गये इसके लिए स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये गये।

समीक्षा बैठक में आवश्यक निर्देश

समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रम के नोडल अधिकारी को नियमित दौरा कर कार्य में प्रगति लाने के कहा गया है।आयुष्मान कार्ड बनाने में जितने भी शेष रह गये हैं। उनके लिए माइक्रोप्लान तैयार कर कार्य करने के कहा गया है। कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम में जितने भी चिन्हांकित गांव हैं वहां चर्म रोग निदान शिविर लगाने के निर्देश दिये गये। संस्थागत प्रसव की प्रगति बढ़ाने के कहा गया ।जिले के पहुंच विहिन ग्रामों में लगने वाले स्वास्थ्य शिविरों में सारे राष्ट्रीय योजनाओं से संबंधित सेवाएं एक साथ दिये जाने के निर्देश दिये गये। नर्सिंग होम एक्ट के तहत समस्त छोटे/बड़े प्राइवेट क्लीनिक का निरीक्षण कर जांच के निर्देश दिये। नियम पूर्ण नहीं करने की स्थिति में कार्यवाही करने के लिए कहा गया है। इसी तरह ऐसे अस्पताल जहां आयुष्मान कार्ड से सेवाएं दी जाती है।

माह में दो बार जिला टीम निरीक्षण करने के लिए कहा गया है। सर्पदंश से निपटने के लिए जिले में एंट्री स्केन एनेम की उपलब्धता की जानकारी ली गई। साथ ही मलेरिया, नियमित टीकाकरण, तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम, संस्थागत प्रसव इत्यादि समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा की गई। जिले में शत-प्रतिशत सिकलसेल स्क्रीनिंग पूर्ण करने एंव एनसीडी स्क्रीनिंग 95 प्रतिशत पूर्ण करने पर विभाग को बधाई दी तथा स्क्रीनिंग में पाये गये संबंधित मरीजों का प्रापर इलाज एवं फालोअप सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!