विश्वकर्मा योजना : जशपुर की ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बना रहा, लाइवलीहुड कॉलेज में सिलाई प्रशिक्षण, महिलाओं के लिए नई शुरुआत

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 21 सितंबर / प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना महिलाओं के जीवन में एक सुखद बदलाव लेकर आ रहा है। इस योजना के माध्यम से मिले प्रशिक्षण से वे अपने हुनर को निखारकर जीवन को एक नई दिशा भी दे रही है। लाइवलीहुड कॉलेज जशपुर नगर में सिलाई मशीन का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं ने इस योजना से न सिर्फ नई तकनीकों को सीखा, बल्कि आत्मनिर्भर बनने की ओर भी एक कदम बढ़ाया है।

ग्राम जामपानी की कुमारी लीलावती ने बताया उन्हें पहले भी सिलाई आती थी, लेकिन इस प्रशिक्षण से उन्हें बारीकियों और उन्नत तकनीकों से परीचित कराया। अब वह अपने गांव में बेहतर क्वालिटी के कपड़े सिलने के लिए तैयार है और वह इस काम को एक स्थिर आय का स्रोत बनाना चाहती हैं।

इसी प्रकार, डुमरटोली की श्रीमती संगीता प्रजापति ने बताया की प्रशिक्षण लेने के बाद उनमें एक नया आत्मविश्वास आया है। इस प्रशिक्षण ने उन्हें न सिर्फ सिलाई की कला में निपुण बनाया, बल्कि आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने का भी अवसर दिया है।

साई टांगर टोली की कुमारी सम्मी नाज भी इस प्रशिक्षण से बहुत खुश हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत मिले इस अवसर ने उन्हें अपने सपनों को साकार करने का रास्ता दिखाया है। अब वह आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार की मदद कर पाएंगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!