पीएम आवास, अंत्योदय राशन कार्ड, महतारी वंदन और सामाजिक पेंशन से खुड़िया दंपत्ति का जीवन खुशहाल

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ सारंगढ़-बिलाईगढ़, 26 सितम्बर/ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सरकार छत्तीसगढ़ के नागरिकों का भरपूर सहयोग कर रही है। उनके रहने, खाने पीने, इलाज आदि का ख्याल निरंतर रख रही है। ऐसा ही एक उदाहरण जिले के वनांचल ग्राम कनकबीरा के बुजुर्ग दंपत्ति देवानंद और गजनी खुड़िया राज्य सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ लेकर अपने खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इसके लिए वे मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सहित सभी अधिकारियों कर्मचारियों को योजनाओं के लाभ देने के लिए बहुत आभार और धन्यवाद व्यक्त किए हैं।

खुड़िया दंपति की स्वयं की निजी कृषि भूमि या अन्य किसी प्रकार का रोजगार का साधन नहीं है और वह वर्तमान में किसी रोजगार करने की स्थिति में नहीं है। ऐसे में उनके जीवन यापन के लिए महतारी वंदन योजना की राशि और सामाजिक वृद्धा पेंशन की राशि से उनका ग्रामीण जीवन यापन बहुत अच्छे ढंग से हो रहा है। देखा जाए तो यह एक छत्तीसगढ़ के भोले भाले किसान, वनवासियों और ऐसे असंख्य परिवारों के लिए एक मिसाल है जो अपने दैनिक सीमित आवश्यकताओं की पूर्ति राज्य सरकार के विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बेहतर ढंग से अपने परिवार का संचालन कर रहे हैं। दंपति ने बताया कि उनको पीएम आवास के माध्यम से पक्का मकान, अंत्योदय राशन कार्ड से प्रति माह 35 किलो चावल, सामाजिक वृद्धा पेंशन से देवानंद को ₹500 पेंशन और महतारी वंदन योजना से गजनी  को एक हजार रुपए प्रति माह राज्य सरकार की ओर से मिल रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पक्के मकान से पानी बारिश  और हाथी आदि का भय भी नहीं रहता। उन्होंने जानकारी दी कि उनके दो बेटे अपने परिवार सहित रोजगार के सिलसिले में रायपुर में निवास करते हैं और वे पति-पत्नी गांव में ही निवास करते हैं। उनका जीविकोपार्जन राज्य सरकार के द्वारा दिए जाने वाले चावल, महतारी वंदन योजना तथा पेंशन योजना की राशि से उनके पति-पत्नी का जीवनयापन खुशहाल ढंग से हो रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!