जशपुर क्राइम : पोरतेंगा में दहशत फैलाने वाले लुटेरों का पर्दाफाश, बुजुर्ग दुकानदार को धमकाकर 20 हजार रुपये और मोबाइल फोन लूट करने वाले तीन अन्तर्राज्यीय आरोपियों को जशपुर पुलिस ने मांझाटोली (झारखंड) क्षेत्र से दबोचा, घटना के अन्य आरोपी फरार, गहन पतासाजी जारी

Advertisements
Advertisements

वारदात के बाद पुनः आरोपियों द्वारा रात में ही छतरपुर में लूट करने की थी योजना

आरोपियों के कब्जे से लूटी गई रकम में से रू. 3970, मोबाईल एवं घटना में प्रयुक्त 01 नग मोटर सायकल, 03 मोबाईल जप्त,

आरोपियों की गिरफ्तारी में झारखंड पुलिस का विशेष सहयोग रहा।

जप्ती:- लूटी गई रकम में से रू. 3970, मोबाईल 04 नग एवं घटना में प्रयुक्त 01 नग मोटर सायकल।

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 20 सितंबर/ जशपुर के पोरतेंगा गांव में एक बुजुर्ग किराना दुकानदार से दिनदहाड़े लूट की घटना ने क्षेत्र में सनसनी फैला दी है। 21 सितंबर, 2024 की रात, तीन अज्ञात बदमाशों ने दुकानदार को धमकाकर 20 हजार रुपये और एक मोबाइल फोन लूट लिया था। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने तत्काल कार्यवाही करते हुए एक विशेष टीम का गठन किया। पुलिस ने मुखबिरों की मदद और तकनीकी विश्लेषण के आधार पर आरोपियों का पता लगाया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पता चला कि आरोपी एक संगठित गिरोह के सदस्य थे और उन्होंने पहले से ही इस लूट की साजिश रची थी। गिरोह के सदस्यों ने घटना को अंजाम देने के लिए एक बाहरी गैंग की मदद ली थी। पुलिस ने आरोपियों के पास से कुछ नकदी, लूटा गया मोबाइल फोन और एक मोटरसाइकिल बरामद किया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है और गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश में जुटी हुई है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मामले का विवरण इस प्रकार है कि प्रार्थी एडवर्ड मिंज उम्र 80 साल निवासी ग्राम पोरतेंगा तेतरटोली दिनांक 21.09.2024 की रात्रि करीबन 08 बजे अपने किराना दुकान को बंद कर रहा था, उसी दौरान उसके पास 01 अज्ञात व्यक्ति आया और गुटखा मांगा, तब प्रार्थी गुटखा लेने अंदर गया कि तुरंत उसके पीछे से 03 व्यक्ति जो चेहरे में गमछा बांधे हुये एवं एक व्यक्ति टोपी पहने आया था, वे दुकान के अंदर घुसकर प्रार्थी को पिस्तौल जैसा चीज दिखाकर प्रार्थी के साथ मारपीट करते हुये कुर्सी में बैठा दिये और वे पैसा कहां रखे हो कहकर बोलते हुये दुकान के गल्ला में रखे सिक्का एवं नोट सहित कुल 20 हजार रू. नगद तथा 01 नग की पैड मोबाईल को लेकर भाग गये, प्रार्थी की उक्त रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध धारा 309(5) भा.न्या.सं. का अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया।

लूट की गंभीर घटना घटित होने पर पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह द्वारा तत्काल एसडीओपी जशपुर श्री चंद्रशेखर परमा एवं निरीक्षक राकेश यादव के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन कर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी हेतु लगाया गया था एवं सायबर सेल को भी सम्मिलित किया गया था।

पतासाजी दौरान पुलिस टीम को उक्त आरोपियों के संबंध में महत्पपूर्ण सुराग हाथ लगा, साथ ही उनके ठिकानों पर लगातार दबिश दी रही थी एवं झारखंड पुलिस का भी सहयोग लिया गया। इसी दौरान मुखबीर एवं तकनीकि विश्लेषण के आधार पर आरोपियों के जशपुर-झारखंड की सीमावर्ती ग्राम मांझाटोली में मौजूद होने की सूचना मिली, पुलिस द्वारा तत्काल घेराबंदी कर उक्त प्रकरण के 03 आरोपियों को अभिरक्षा में लिया गया एवं पूछताछ करने पर वे पोरतेंगा  ग्राम के बाद पुनः छतरपुर (थाना चैनपुर) क्षेत्र में लूट की योजना बनाना बताये। आरोपियों ने अपने मेमोरंडम कथन में बताये कि रूपेन्द्र नायक के कहने पर आनंद राम रौतिया एवं शिवनंदन रौतिया मोटर सायकल से ग्राम मांझाटोली आये और वहीं पर एक गैंग के अन्य 03 व्यक्ति साथ में स्कूटी वाहन में थे। उपरोक्त सभी मिलकर पोरतेंगा के किराना दुकान में लूटपाट करने की योजना बनाकर मोटर सायकल एवं स्कूटी वाहन में बैठकर पोरतेंगा गये थे। पोरतेंगा के दुकान से 20 हजार रू. एवं 01 मोबाईल फोन लूट लिये थे। लूटी गई रकम में से आधा पैसा उस गैंग का मुखिया अपने पास रख लिया।

आरोपियों द्वारा घटना करने हेतु एक बाहरी गैंग का का सहारा लिया जाता है जो उन्हें क्षेत्र में लूटपाट करने हेतु आवष्यक सहयोग प्रदान करता है एवं लूटी गई रकम में से आधा रकम को अपने पास रख लेता है। आरोपियों के कब्जे से लूटी गई रकम में से रू. 3970, प्रार्थी का मोबाईल एवं घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल को जप्त कर उक्त सभी आरोपियों को दिनांक 30.09.2024 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। प्रकरण के अन्य आरोपी फरार है, गहन पतासाजी की जा रही है।

प्रकरण की विवेचना कार्यवाही एवं आरोपी की गिरफ्तारी में एसडीओपी जशपुर चंद्रषेखर परमा, निरीक्षक राकेश यादव, उ.नि. हरिशंकर, उप निरीक्षक नसरूद्दीन अंसारी, स.उ.नि. नसरूद्दीन, प्र.आर. 343 मोहन बंजारे, आर. 558 तुलसी रात्रे, आर. संदीप साय, आर. अमित टोप्पो, आर. प्रवीण तिर्की, आर. मोरिस किस्पोट्टा, आर. 596 शोभनाथ सिंह, आर. 378 विनोद तिर्की, आर. 350 हेमंत तिर्की, आर. 693 इन्द्रजीत नायक, इत्यादि का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

आरोपीगणः- 1. रूपेन्द्र नायक उम्र 29 साल निवासी ग्राम छतपरपुर थाना चैनपुर जिला गुमला (झारखंड)। 2. आनंद कुमार रौतिया उम्र 21 साल निवासी बसाईरटोली थाना चैनपुर जिला गुमला (झारखंड)। 3.शिवनंदन रौतिया उम्र 24 साल निवासी बसाईरटोली थाना चैनपुर जिला गुमला (झारखंड) के विरूद्ध थाना लोदाम में अप.क्र. 46/2024 धारा 309(5) भा.न्या.सं. का अपराध दर्ज।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!