जशपुर में डेयरी उद्योग को मिलेगा नया आयाम : किसानों को मिलेंगे आधुनिक उपकरण और प्रशिक्षण

Advertisements
Advertisements

किसानों को राज्य पोषित डेयरी उघमिता विकास योजना की दी गई जानकारी

समदर्शी न्यूज़ जशपुर 5 अक्टूबर / जशपुर जिले में किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए मुर्गी पालन, बकरी पालन, डेयरी उघोग को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। पशुपालन विभाग द्वारा नवीन दुग्ध सहकारी समिति जशपुर में प्रबंधन कार्यकारिणी समिति गठन के लिए दुग्ध उत्पादन पशु पालकों के लिए बैठक पशु चिकित्सालय जशपुर में आयोजित किया गया।

बैठक में किसानों को दुग्ध सहकारी समिति के उद्देश्य एवं सहकारी समिति से जुड़ने और किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दिया दी गई। राज्य पोषित डेयरी उद्यमिता विकास योजना , पशु पालन में किसान क्रेडिट कार्ड योजना एवं चारा विकास योजना के संबंध में जानकारी दी गई।

पशुपालन विभाग के द्वारा किसानों को दी जाने वाली सुविधाएं पशुओं का स्वास्थ्य प्रबंधन पशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल, टीकाकरण और चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करना। आहार और पोषण पशुओं के लिए उचित आहार और पोषण संबंधी जानकारी देना। पशुओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए प्रजनन तकनीकों का उपयोग।

पशु प्रजातियों का संरक्षण स्थानीय और दुर्लभ प्रजातियों के संरक्षण और संवर्धन के उपाय करना। किसानों और पशुपालकों को प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना। पशुपालन से संबंधित नीतियों और योजनाओं का विकास और क्रियान्वयन करना। पशुपालन पालन विभाग किसानों की आय बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!