स्वच्छ परिसर, स्वच्छ यात्रा: बिलासपुर मंडल में रेलवे का अभिनव प्रयास, स्वच्छता को दी प्राथमिकता, स्टेशनों पर चमक रहा सफाई का जादू

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बिलासपुर, 9 अक्टूबर/ भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत के तहत स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। दिनांक 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक आयोजित इस स्वच्छता पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मंडल में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

दिनांक 08 अक्टूबर को स्वच्छ परिसर थीम पर मंडल के सभी विभागों के कार्यालय परिसरों तथा स्टेशनों में स्थित कार्यालयों, रनिंग रूम, प्रतीक्षालय, डोरमेट्री तथा रेलवे कालोनियों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। मंडल के सभी विभागों के कार्यालयों एवं स्टेशनों में स्थित सभी कार्यालय ,प्रतीक्षालय, रनिंग रूम, वर्कशाप, कोचिंग डिपो, गुड्स शेड, पेनल रूम, रिले रूम, पार्सल आफिस,लाबी, सहित सभी अधिकारी विश्राम गृह स्थानों पर गहन स्वच्छता अभियान चलाई गई | सभी शाखाधिकारियों द्वारा अपने-अपने कार्यालयों का निरीक्षण किया गया आवश्यकतानुसार सफाई कार्य कर कार्यालयों में बेहतर स्वच्छता सुनिश्चित की गई। इसके साथ ही मंडल के विभिन्न स्टेशनों के परिक्षेत्रों एवं रेलवे कालोनियों में स्वच्छ वातावरण में वृद्धि करने के उद्देश्य से पौधारोपण भी किया गया।

इसी कड़ी में मंडल वाणिज्य प्रबंधक एस भारतीयन ने बिलासपुर स्टेशन के गुड्स शेड में कर्मचारियों के साथ श्रमदान कर स्वच्छता जागरूकता का संदेश दिया । इसके साथ ही मंडल के सभी स्टेशनों के रेलवे परिसरों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर आवश्यकतानुसार रोड की सफाई, नालियों की सफाई, घासों की कटाई-छंटाई तथा डस्टबिनों में एकत्रित कचरों का निष्पादन कर सर्वत्र सफाई सुनिश्चित की गई | सभी कार्यालयों में पर्याप्त मात्रा में सूखे एवं गीले डस्टबिन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई ।

स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत कल स्वच्छ आहार थीम के तहत पर बिलासपुर सहित मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों के केंटीन, खानपान स्टॉलों में बेहतर स्वच्छता सुनिश्चित करने गहन स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!