साइबर जागरूकता अभियान के अंतर्गत पीजी कॉलेज में युवाओं को साइबर अपराधों के प्रति किया गया जागरूक….दी गई सायबर सुरक्षा की जानकारी.

अंबिकापुर, 15 अक्टूबर / 05 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक आयोजित 15 दिवसीय विशेष साइबर जागरूकता अभियान के अंतर्गत सरगुजा पुलिस एवं साइबर वॉलंटियर्स द्वारा प्रतिदिन अलग-अलग स्थान पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर आम नागरिकों को साइबर अपराधों से जागरूक किया जा रहा हैं, साथ ही साइबर अपराध से बचाव के तरीके एवं ऑनलाइन फ़्रॉड जैसी समस्याओं को दूर करने महत्वपूर्ण जानकारी साझा की जा रही हैं। इसी क्रम में आज दिनांक को साइबर वालेंटियर द्वारा पीजी कॉलेज स्थित ग्राउंड पहुंचकर युवाओं को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। इस विशेष सत्र का उद्देश्य युवाओं को डिजिटल दौर में सुरक्षित रहने के तरीके सिखाना और उन्हें साइबर अपराधों से बचने के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी देना था।

कार्यक्रम के दौरान साइबर वॉलंटियरों ने युवाओं को साइबर अपराधों की जानकारी देते हुए एटीएम फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी, सैक्स्टॉर्शन, डिजिटल अरेस्ट सहित साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 के उपयोग की जानकारी दी गई, इसके साथ ही युवाओं को www.cybercrime.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को भी समझाया गया। छात्रों को विशेष रूप से ओटीपी साझा न करने, फिशिंग ईमेल से सतर्क रहने और सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत जानकारी गोपनीय रखने के बारे में जागरूक किया गया।

साइबर वॉलंटियर श्रुति तिवारी, अतुल गुप्ता और विक्की गुप्ता ने युवाओं के साथ संवाद करते हुए उन्हें डिजिटल खतरों से बचाव के उपायों पर जानकारी दी, साथ ही युवाओं की साइबर अपराध सम्बन्धी उत्सुकता का जवाब देते हुए उन्हें यह भी बताया कि किस प्रकार अभिव्यक्ति ऐप का उपयोग किया जा सकता है और यह महिलाओं की सुरक्षा में किस तरह सहायक है।

error: Content is protected !!