श्रीमती सीमा गर्ग द्वारा लिखित ”हमारी संस्कृति हमारी धरोहर” पुस्तक का मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष के करकमलों से हुआ विमोचन.

राजनांदगांव, 16 अक्टूबर / मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने 15 अक्टूबर 2024 को म्युनिसिपल स्कूल प्रांगण में आयोजित विराट कवि सम्मेलन में श्रीमती सीमा गर्ग द्वारा लिखित ”हमारी संस्कृति हमारी धरोहर”  किताब का विमोचन किया। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने लेखिका श्रीमती सीमा गर्ग को किताब के लिए हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। लेखिका श्रीमती सीमा गर्ग ने बताया कि ”हमारी संस्कृति हमारी धरोहर” किताब भारतीय संस्कृति, धार्मिक पूजा-पाठ की कहानियों और सामाजिक रीति-रिवाजों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का एक विशेष प्रयास है। उन्होंने कहा कि बदलते सामाजिक और आर्थिक परिदृश्य ने नई पीढ़ी को संस्कृति से कुछ हद तक दूर कर दिया है। ऐसे में यह किताब एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शिका साबित होगी। बताते चले कि लेखिका श्रीमती सीमा गर्ग राजनांदगांव जिले के पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग की माँ है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।

लेखिका श्रीमती सीमा गर्ग ने कहा कि ”हमारी संस्कृति हमारी धरोहर” किताब हमारी सांस्कृतिक धरोहर को न केवल संजोकर रखेगी, बल्कि आने वाली पीढिय़ों के लिए इसे समझने और अपनाने में भी मददगार होगी। उन्होंने बताया कि इस किताब को लिखने की प्रेरणा कोविड महामारी के दौरान अपने बड़े बेटे की शादी के समय मिली। उन्होंने देखा कि नारायणपुर जिले में शादी के समारोहों के दौरान हमारे पारंपरिक रीति-रिवाजों के प्रति नई पीढ़ी की जागरूकता कम होती जा रही है। इस अनुभव को ध्यान में रखते हुए एवं वर्षों के अनुभव और पुरखों से सीखे धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक रीति-रिवाजों तथा पूजा अनुष्ठानों की जानकारी इस किताब में संकलित की गई है। यह किताब न केवल सांस्कृतिक धरोहर का संरक्षण करती है, बल्कि यह एक अनूठा और वस्तुत: पहला ऐसा संकलन है। जिसमें विभिन्न रीति रिवाज और पूजा पाठ की कहानियों और विधियों का समावेश है। इस किताब को लिखने में परिवार का पूरा सहयोग मिला है।

उल्लेखनीय है कि लेखिका श्रीमती सीमा गर्ग का जन्म हरियाणा राज्य के करनाल जिले के सालवन गांव में हुआ था, लेकिन वे पिछले 35 वर्षों से दिल्ली में रह रही हैं। वे एक धार्मिक प्रवृत्ति की महिला हैं और कुशल गृहिणी के साथ एक सफल व्यवसायी महिला भी हैं। उनके पति श्री रोशन लाल गर्ग दिल्ली सरकार में डीएसआईआईडीसी में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पद से रिटायर हो चुके हैं और अब एक सफल व्यवसाय का संचालन कर रहे हैं। उनके तीन बच्चे हैं। बड़े बेटे श्री मोहित गर्ग भारतीय पुलिस सेवा के 2013 बैच के अधिकारी हैं और वर्तमान में राजनांदगांव जिले में पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्यरत हैं। बहु श्रीमती जागृति गर्ग प्राइवेट सेक्टर में जनरल मैनेजर हैं। उनकी बेटी श्रीमती आरती गर्ग टिबडेवाल एक मंडल आर्टिस्ट हैं और उनके पति श्री नीरज टिबडेवाल तेलंगाना कैडर में 2019 बैच के भारतीय वन सेवा के अधिकारी हैं। छोटा बेटा श्री रोहित गर्ग अंतर्राष्ट्रीय कंसल्टेंसी कंपनी बीसीजी में कंसलटेंट के पद पर दिल्ली में कार्यरत हैं।

error: Content is protected !!