अमृत भारत स्टेशन योजना : अम्बिकापुर रेलवे स्टेशन का हो रहा कायाकल्प, 8.77 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है अम्बिकापुर स्टेशन में यात्री केंद्रित सुविधाओं का उन्नयन एवं आधुनिकीकरण विकास

बिलासपुर, 20 अक्टूबर/ भारतीय रेल देश की लाइफ लाइन है। रेलवे लगातार यात्री सेवा को सुलभ करने के लिए नवीनतम तकनीक, सुविधाओं और बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने पर काम कर रही है । वर्तमान में रेल मंत्रालय के महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करने हेतु “अमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है । इस योजना के अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल की 16 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है । अमृत भारत स्टेशन योजना का मकसद आधुनिक सुविधाओं की उपलब्धता के साथ मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन पर भी काम करना है।

इसी कड़ी में अम्बिकापुर रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास “अमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत किया जा रहा है । सरगुजा जिले का महत्वपूर्ण स्टेशन है अम्बिकापुर ।अम्बिकापुर में कई पर्यटन स्थल मौजूद है जहाँ पर वर्ष भर सैलानियों का आना –जाना लगा रहता है । इसी को ध्यान में रखकर अम्बिकापुर स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाएं और यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के लक्ष्य के साथ विकसित किया जा रहा है । रेलवे स्टेशन के आसपास अच्छी व्यवस्थाएं होने से आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा ।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत अम्बिकापुर स्टेशन को यात्रियों के अनुकूल सर्वसुविधायुक्त बनाने हेतु लगभग 8.77 करोड़ रुपये की लागत से यात्री सुविधा विकास के अनेक कार्य कराये जा रहे हैं। इन कार्यों के अंतर्गत सर्कुलेटिंग क्षेत्र को बेहतर बनाते हुये फ़ुटपाथ सहित 3390 वर्गमीटर में सुगम मार्ग का निर्माण किया गया है । स्टेशन भवन प्रवेश पोर्च, व्यवस्थित प्रवेश व निकासी द्वार के साथ स्टेशन में प्रवेश एवं निकास के मार्ग को अलग-अलग किया गया है । जिससे यात्रियों को भीड़भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा । 3677 वर्गमीटर का सुव्यवस्थित पार्किंग एरिया दोपहिया एवं चारपहिया गाड़ियों के लिए डेवलप किया गया है । 856 वर्गमीटर का गार्डन विकसित कर सौंदर्यीकरण एवं डिजाइनर साइनेजेस तथा स्थानीय कला-संस्कृति की चित्रकारी से स्टेशन को आकर्षक बनाया गया है।

यात्रियों को स्टेशन में ट्रेन के आवागमन एवं कोच की सही स्थिति की जानकारी देने हेतु कोच एवं ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड लगाए गये हैं । स्टेशन परिसर में बेहतर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए हाइमास्ट लाइट लगाए गए हैं। प्लेटफार्म की फ्लोरिंग के साथ अतिरिक्त 06 नये प्लेटफार्म शेल्टर की सुविधा प्रदान की गई है । प्लेटफार्म में अतिरिक्त शौचालय का निर्माण, प्रतीक्षालय का नवीनीकरण, महिलाओं, व वरिष्ठजनों के अनुकूल दीर्घकालिक सुविधाओं के साथ-साथ सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी लगाए गए है । दिव्यांगजनों की हेतु शौचालय,वॉटर बूथ, पार्किंग एवं बुकिंग काउंटर में अतिरिक्त सुविधा प्रदान की गई है इसके साथ ही रेंप व टेक्टाइल् भी लगाए गये हैं। स्टेशन में यात्रियों के लिए सरगुजा की प्रसिद्ध सीताबेंगरा गुफा की तर्ज पर सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है । स्टेशन परिसर में यात्रियों को सही जानकारी एवं मार्गदर्शन सुनिश्चित किए जाने हेतु पर्याप्त मात्रा में साइनेज लगाए गये हैं । ये सभी कार्य योजनाबद्ध तरीके से किए जा रहे है और वर्तमान में अब तक 90 प्रतिशत कार्य पूरे किए जा चुके है ।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत अम्बिकापुर स्टेशन पर किए जा रहे पुनर्विकास कार्यों से यात्रियों के लिये आरामदायक व सुलभ यात्रा के साथ ही साथ उन्हें नया यात्रा अनुभव प्राप्त होगा तथा संस्कृति, पर्यटन और व्यापार में भी व्यापक विस्तार होगा । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे यात्री सुविधा एवं विकास के लिए प्रतिबद्ध है तथा भविष्य में भी उन्नत और आधुनिक यात्री सुविधा के कार्य जारी रहेंगे ।

error: Content is protected !!